PV Narasimha Rao: पूर्व पीएम नरसिम्हा राव की 103वीं जयंती आज, पीएम मोदी समेत तमाम नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

PV Narasimha Rao: पूर्व प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव की आज 103वीं जयंती है. ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत तमाम नेताओं ने उन्हें श्रद्धांजलि दी है. पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, “मैं पूर्व प्रधानमंत्री श्री पीवी नरसिम्हा राव गारू को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं. पीवी नरसिम्हा को उनके नेतृत्व और बुद्धिमत्ता के लिए याद किया जाता है. ऐसे में यह हमारी सरकार के लिए सम्मान की बात है कि हमने राष्ट्र के लिए उनके समृद्ध योगदान को मान्यता देते हुए इस साल की शुरुआत में उन्हें भारत रत्न से सम्मानित किया.”

मल्लिकार्जुन खड़गे ने दी श्रद्धांजलि

वहीं, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने भी एक पोस्‍ट जारी कर लिखा कि “पूर्व प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि. उनकी सरकार के आर्थिक उदारीकरण ने विकास के युग की शुरुआत की, मध्यम वर्ग का उत्थान और विस्तार करते हुए एक मजबूत, लचीले राष्ट्र का मार्ग प्रशस्त किया.”

खड़गे ने आगे लिखा कि उनके कार्यकाल को भारत के परमाणु कार्यक्रम में महत्वपूर्ण मील के पत्थर और ‘लुक ईस्ट’ नीति समेत कई नवीन विदेश नीति पहलों द्वारा चिह्नित किया गया था. हमारे राष्ट्र की प्रगति में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका को हमेशा याद रखा जाएगा.”

PV Narasimha Rao रहें भारत के 9वां प्रधानमंत्री

बता दें कि 1991 में लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की हत्या के बाद उन्हें भारत का 9वां प्रधानमंत्री बनाया गया था. नरसिम्हा राव का पूरा नाम पामुलापति वेंकट नरसिंह राव था. जबकि उनका जन्म 28 जून 1921 को तत्कालीन आंध्र प्रदेश के करीमनगर में हुआ था.

भारतीय अर्थव्यवस्था को उदारवादी बनाने का श्रेय

इसके अलावा पीवी नरसिम्‍हा राव दक्षिण भारत से देश के प्रधानमंत्री बनने वाले पहले शख्स थे. राव को भारतीय अर्थव्यवस्था को उदारवादी बनाने का श्रेय दिया जाता है. कहा जाता है कि उनके कार्यकाल में बाबरी मस्जिद का विध्वंस भी हुआ था. हालांकि राव पीएम बनने से पहले आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री रह चुके थे.

इसे भी पढ़ें:-NEET Paper Leak Case: CBI के निशाने पर सॉल्वर गिरोह के 33 सदस्य, सितंबर 2021 में हुआ था केस दर्ज

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *