स्वाद और सेहत से भरपूर है रागी चॉकलेट केक, जानें इसकी रेसिपी

रेसि‍पी। रागी केक स्वाद के साथ ही पौष्टिकता से भरपूर फूड आइटम है। रागी पोषक तत्वों का खजाना है और इसमें प्रचुर मात्रा में कैल्शियम, प्रोटीन, डाइटरी फाइबर आदि पोषक तत्व होते हैं। ऐसे में रागी का केक न सिर्फ आपको स्वाद से लबरेज करता है बल्कि सेहत के लिए भी बेहद लाभकारी होता है। रागी का केक आप किसी भी वक्त बनाकर खा सकते हैं और इसे बनाने की रेसिपी बेहद आसान है। WHO ने भी रागी के गुणों को देखते हुए साल 2023 को इंटरनेशनल ईयर ऑफ मिलेट्स का दर्जा दिया है। रागी केक की रेसिपी काफी सरल है। आप भी अगर स्वाद के साथ सेहत का ध्यान रखना चाहते हैं तो रागी केक को बनाकर खा सकते हैं। आइए जानते हैं रागी केक बनाने की आसान रेसिपी-

रागी केक बनाने के लिए सामग्री:-
रागी आटा – 3/4 कप
गेहूं आटा – 3/4 कप
इलायची पाउडर – 1 टेबलस्पून
गुड़/चीनी – 1 कप
दही – 1/3 कप
दूध – 3/4 कप
बेकिंग पाउडर – 1 टी स्पून
बेकिंग सोडा – 1/2 टी स्पून
तेल – 2/3 कप
नमक – 1/8 टी स्पून (स्वादानुसार)

रागी केक बनाने की विधि:-
स्वाद और पौष्टिकता से भरपूर रागी केक बनाने के लिए सबसे पहले ओवल को 180 डिग्री सेल्सियस पर कम से कम 15 मिनट तक प्रीहीट करने के लिए रख दें। इसके बाद एक 7-8 इंच का पैन को ग्रीस करें और उसमें पार्टमेंट पेपर को बिछा दें। अब एक बर्तन में रागी आटा और गेहूं का आटा छानकर डाल दें। इसके बाद आटे में बेकिंग पाउडर, बेकिंग सोडा और नमक डालकर सभी को आपस में अच्छी तरह से मिला लें। इसके बाद इस मिश्रण को अलग रख दें।

अब एक दूसरी बाउल लें और उसमें चूरा किया हुआ गुड़ और तेल डालकर अच्छे से मिला लें। इसके बाद इसमें दही लें और उसे पहले फेंट लें उसके बाद इस मिश्रण में डालकर अच्छे से मिक्स करें। इसके बाद धीरे-धीरे करते हुए इसमें दूध को मिला दें। अब इस मिश्रण को लेकर आटे के मिश्रण में धीरे-धीरे डालें और सभी चीजों को अच्छी तरह से मिला दें।

जब ये मिश्रण अच्छी तरह से मिल जाए तो आखिर में इसे ग्रीस की हुई ट्रे में डाल दें। इसके बाद कुछ देर के लिए मिश्रण को सैट होने के लिए छोड़ दें। अब ट्रे को प्रीहीटेड ओवन में रख दें और इसे 25 से 30 मिनट तक बेक होने दें। तय समय के बाद केक जब बेक हो जाए तो उसे निकाल लें और 15 मिनट तक ठंडा होने के लिए छोड़ दें। अब इसे ट्रे से निकाल लें। आप केक को कद्दूकस सफेद चॉकलेट और काजू कतरन से सजा सकते हैं। अब स्वादिष्ट रागी केक सर्व करने के लिए तैयार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *