Railway: इस बार त्योहारों पर टिकट लेना होगा आसान, उत्तर रेलवे चलाएगा 3000 से ज्यादा विशेष ट्रेनें

Railway: आगामी त्योहारों को लेकर यात्रियों की भारी भीड़ को देखते हुए हर साल रेलवे द्वारा विशेष ट्रेनें संचालित की जाती है. हालांकि, रेलवे के काफी प्रयासों के बावजूद भी त्योहारों के समय टिकटों को लेकर लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में ही इस बार रेलवे ने त्योहारों के समय तीन हजार से ज्यादा विशेष ट्रेनें चलाने का फैसला किया है, जिससे यात्रियों को किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े और वे त्योहारों पर अपने-अपने घर जा सकें.

इन राज्यों के फेरे लगाएंगी 85 फीसदी रेलगाड़ियां

दरअसल, उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक अशोक कुमार वर्मा ने बताया, ‘उत्तर रेलवे ने 1 अक्तूबर 2024 से 30 नवंबर 2024 तक रेलगाड़ियों के अब तक की सबसे ज्यादा 3,144 फेरे लगाने की योजना बनाई है. इसमें करीब 85 प्रतिशत त्योहार विशेष रेलगाड़ियां उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और असम जाने वाले यात्रियों के लिए चलाई जाएंगी. दिवाली और छठ पर्व के दौरान आरामदायक यात्रा सुनिश्चित करने के लिए 26 अक्तूबर 2024 से 7 नवंबर 2024 तक विशेष ट्रेनों की 195 फेरी लगाने की योजना बनाई गई है.

रेलगाड़ियों में बर्थ भी बढ़ाई जाएंगी

उन्‍होंने बताया कि 13 दिनों में उत्तर रेलवे दिल्ली से प्रतिदिन 65 अतिरिक्त ट्रेनें चलाएगा, जिससे 1.20 लाख अतिरिक्त बर्थ उपलब्ध होंगी. इसके अलावा, यात्रियों की भीड़ को कम करने और आरामदायक यात्रा की सुविधा के लिए नियमित ट्रेनें भी 123 विशेष ट्रिप लगाएंगी. इसके साथ ही 26 अक्टूबर से 7 नवंबर तक महत्वपूर्ण ट्रेनों में 49 अतिरिक्त कोच जोड़े जाएंगे.

भीड़ प्रबंधन के लिए किए गए विशेष इंतजाम

आगामी त्‍योहारों दिवाली और छठ पूजा के दौरान नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर भीड़ प्रबंधन को लेकर वर्मा ने कहा कि कुछ अहम बदलाव किए गए हैं जैसे-उन्होंने कहा कि 12566 बिहार संपर्क क्रांति, 12394 संपूर्ण क्रांति, 12554 वैशाली और 12802 पुरुषोत्तम एक्सप्रेस जैसी लोकप्रिय पूर्व की ओर जाने वाली ट्रेनें प्लेटफॉर्म नंबर 16 से संचालित की जाएंगी.

अशोक कुमार वर्मा ने कहा कि एनडीएलएस के प्लेटफॉर्म पर पहली बार अनारक्षित यात्रियों के लिए कतार में लगने के लिए अलग से प्रवेश द्वार होगा. इसके साथ ही रेलवे स्टेशनों पर मिनी कंट्रोल रूम स्थापित किए जाएंगे. इतना ही नहीं, भीड़ प्रबंधन को आसान बनाने के लिए पंडालों के साथ अस्थायी प्रतीक्षा क्षेत्र, पूछताछ-सह-आरक्षण काउंटर, मोबाइल शौचालय ब्लॉक, खानपान स्टॉल, चिकित्सा/प्राथमिक चिकित्सा सुविधा, टिकट, पानी, शौचालय और भोजन के लिए अतिरिक्त पर्याप्त सुविधा सहित कई अन्य सुविधाएं बनाई गई हैं.

 इसे भी पढें:-Diwali 2024: दीपावली पर सूर्य-चंद्रमा बनाएंगे दुर्लभ संयोग, इन राशिवालों के शुरू होंगे अच्छे दिन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *