5320 सहायक शिक्षकों के पद पर निकली भर्ती

नौकरी। प्रारंभिक शिक्षा निदेशक कार्यालय (DEE), असम लोअर प्राइमरी स्कूलों (LPS) और उच्च प्राथमिक स्कूलों (UPS)  में सहायक शिक्षकों के पद पर भर्ती के लिए एक अधिसूचना जारी की है। DEE असम सहायक शिक्षक पंजीकरण 17 फरवरी, 2023 से आधिकारिक वेबसाइट dee.assam.gov.in पर शुरू होगा। उम्मीदवारों को 01 मार्च, 2023 को या उससे पहले ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

प्रारंभिक शिक्षा निदेशक कार्यालय (DEE), असम में शिक्षकों की कुल 5320 रिक्तियां हैं, जिनमें लोअर प्राइमरी स्कूलों में सहायक शिक्षकों की 3887 रिक्तियां और अपर प्राइमरी के स्कूलों में सहायक शिक्षकों और विज्ञान शिक्षकों की 1433 रिक्तियां हैं। जिन्हें भरने के लिए यह भर्ती अभियान चलाया जा रहा है।

शैक्षणिक योग्यता :-

-असम लोअर प्राइमरी स्कूलों (LPS) के लिए सहायक शिक्षक पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ 12वीं पास होना चाहिए। वहीं कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ B.El.Ed या डिप्लोमा इन एजुकेशन किया हो और ATET/ CTET पास किया हो।

-अपर प्राइमरी के लिए सहायक शिक्षक पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को UGC मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालयों से स्नातक किया होना चाहिए। इसी के साथ डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन B.Ed (स्पेशल एजुकेशन) D.Ed (स्पेशल एजुकेशन) और यूपीएस (साइंस और मैथ्स) के लिए ATET या CTET पास किया होना चाहिए।

-अपर प्राइमरी के लिए सहायक शिक्षकों को चयनित होने पर 14000 से 70000 रुपये तक वेतन मिलेगा। जबकि लोअर प्राइमरी के लिए सहायक शिक्षकों को चयनित होने पर 14000 से 70000 रुपये वेतन मिलेगा। इन पदों के लिए आवेदन कर रहे उम्मीदवारों की आयु-सीमा 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *