Parliament Session: 18वीं लोकसभा का पहले सत्र की हुई शुरुआत, राष्ट्रपति ने प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब को दिलाई शपथ

Sansad Satra 2024: 18वीं लोकसभा के पहले सत्र का आज पहला दिन है. 24 जून से शुरू हुआ ये सत्र 3 जुलाई तक चलेगा, जिसमें राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का अभिभाषण 27 जून को होगा. वहीं, बुधवार को नए लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव होगा, जबकि गुरुवार यानी 27 जून को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगी.

ऐसे में कयास लगाए जा रहे है कि विपक्ष प्रोटेम अध्यक्ष की नियुक्ति के अलावा नीट-यूजी पेपर लीक व अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के स्थगित होने के मामले में सरकार को घेरने की रणनीति बना सकती है, जिससे सत्र के पहले दिन ही हंगामा होने के आसार है.

महताब को प्रोटेम स्पीकर पद की दिलाई शपथ

बता दें कि राष्ट्रपति मुर्मू सोमवार को सदन की कार्यवाही शुरू होते ही सबसे पहले भर्तृहरि महताब को राष्ट्रपति भवन में प्रोटेम अध्यक्ष पद की शपथ दिलाई. इसके बाद महताब संसद भवन पहुंचकर 11 बजे से सदन का संचालन आरंभ करेंगे. वहीं, संसद के कार्यवाही की शुरुआत दिवंगत सदस्यों को श्रद्धांजलि देने के लिए एक मिनट मौन रखने से होगी.

‘भारतीय संसद के इतिहास में प्रोटेम स्पीकर मुद्दा नहीं’

हालांकि इससे पहलें ही संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा कि “मैंने सभी नेताओं से मुलाकात की है…सभी इस बात पर सहमत हैं कि भारतीय संसद के इतिहास में प्रोटेम स्पीकर कभी मुद्दा नहीं रहा और प्रोटेम स्पीकर की नियुक्ति मूल रूप से नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथ दिलाने और नए अध्यक्ष के चुनाव में मदद करने के लिए होती है…”

 इसे भी पढ़ें:-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *