Seema Haider: सीमा-सचिन केस में नया टविस्‍ट, मामला कोर्ट पहुंचते ही पुलिस को मिला नोटिस    

Seema Haider: हर किसी के लिए पाकिस्‍तान से हिन्‍दूस्‍तान तक का सफर तय करना आसान नहीं है. ऐसे में ही पाकिस्‍तानी सीमा हैदर की भारतीय युवक सचिन के साथ शादी करने का मामला अभी भी पीछा नहीं छोड रहा है. दरअसल, सीमा हैदर के पहले पाकिस्तानी पति गुलाम हैदर ने इसी हफ्ते एक भारतीय वकील मोमिन मलिक के माध्‍यम से शहर के एक कोर्ट का रूख किया है, जिसमें सीमा और उनके साथी सचिन मीना पर धोखाधड़ी का आरोप लगाया गया है.

गुलाम हैदर ने सीमा और सचिन दोनों के खिलाफ कानूनी कार्यवाही की मांग की है. वहीं, मोमिन मलिक ने सीआरपीसी की धारा 156 (3) के तहत आवेदन दायर किया, जो मजिस्ट्रेट को जांच का आदेश देने की अनुमति देता है.

Seema Haider: अवैध रूप से भारत में घुसी सीमा

बता दें कि पाकिस्‍तान के कराची की रहने वाली सीमा पिछले साल ही अपने चार बच्चों के साथ रबूपुरा में किराने की दुकान चलाने वाले सचिन के साथ रहने के लिए अवैध रूप से भारत में घुस आई थी. इस दौरान दोनों ने दावा किया कि PUBG खेलने के दौरान उनकी मुलाकात हुई और प्यार हो गया. उन्‍होंने बताया कि पिछली मुलाकात के दौरान उन्होंने काठमांडू में शादी कर ली थी. हालांकि मोमिन ने आरोप लगाया कि सीमा ने गुलाम हैदर से तलाक नहीं लिया है और सचिन से उसकी शादी वैध नहीं है. 

Seema Haider: ‘जमानत याचिका में हैदर को पति बताया’

दरअसल, मोमिन ने गुरुवार को अतिरिक्त मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रदीप कुमार कुशवाहा के सामने पेश होकर दलील दी कि अवैध रूप से भारत में प्रवेश करने के आरोप में गिरफ्तार होने के बाद सीमा ने अपनी जमानत याचिका में गुलाम हैदर को अपने पति के रूप में उल्लेख किया था. लेकिन उसने सार्वजनिक तौर पर सचिन से शादी करने का दावा किया था. वहीं, इस मामले में कोर्ट ने नोएडा पुलिस को नोटिस जारी कर 18 अप्रैल तक रिपोर्ट सौंपने को कहा है.

Seema Haider: सचिन के पिता भी गिरफ्तार

दरअसल, सीमा हैदर (Seema Haider) और सचिन मीना को नोएडा पुलिस ने पिछले साल 3 जुलाई को विदेशी अधिनियम की धारा 14 और आईपीसी की धारा 120बी (आपराधिक साजिश) के अंतर्गत हरियाणा के बल्लभगढ़ से गिरफ्तार किया था. उन्हें 7 जुलाई को जमानत दे दी गई. वहीं, सचिन के पिता को भी उनके साथ गिरफ्तार किया गया और बाद में जमानत दे दी गई.

Seema Haider: ‘सांप्रदायिक विभाजन पैदा करनेवाले बयान’

वहीं, मोमिन मलिक ने तर्क दिया कि जमानत आदेश के नियमों और शर्तों के मुताबिक सीमा को किसी भी आपराधिक गतिविधि में शामिल नहीं होना चाहिए. लेकिन वह सांप्रदायिक विभाजन पैदा करते हुए अक्सर विवादास्पद बयान देती रही हैं. इसके साथ ही उनकी दूसरी शादी वैध नहीं है, क्योंकि उन्होंने गुलाम हैदर से तलाक नहीं लिया है.

उन्‍होंने कहा कि जब सीमा को गिरफ्तार किया गया तो उसने खुद को गुलाम हैदर की पत्नी बताया था और अब उनका दावा है कि उन्‍होंने 13 मार्च 2023 को नेपाल में सचिन से शादी की थी. यदि उसने सचिन से शादी की थी, तो उसने जमानत याचिका में गुलाम हैदर का नाम क्यों इस्तेमाल किया? 

Seema Haider: ‘झूठ बोलकर भारत में अवैध तरीके से रह रही सीमा’

मोमिन मलिक ने कहा कि उसने अपने पति को धोखा दिया. जमानत याचिका में कोर्ट से झूठ बोला और वह अवैध रूप से भारत में रह रही है. इसलिए, उनके और उनके सहयोगियों के खिलाफ धोखाधड़ी और आपराधिक साजिश के आरोप में प्राथमिकी दर्ज की जानी चाहिए. 

वहीं, सीमा-सचिन के वकील एपी सिंह ने कहा कि अदालत में मोमिन का आवेदन एक स्टंट है. उन्‍होंने कहा कि सीआरपीसी किसी पाकिस्तानी नागरिक को भारत में मामला दर्ज करने की अनुमति नहीं देती है. सीमा ने हिंदू धर्म अपनाकर सचिन से शादी कर ली है और पाकिस्तान में मौखिक तलाक की परंपरा है और उसका अपने पति से तलाक हो गया था.

Seema Haider: ‘क्लर्कों ने तथ्यों की जांच के बिना की गलती’

वहीं, जब सीमा के वकील से उनके जमानत याचिका में अपने पति के रूप में गुलाम हैदर का उल्लेख क्यों किया गया इसके बारे में पूछा गया तो इस पर एपी सिंह ने कहा कि सीमा और सचिन उस समय पुलिस हिरासत में थे. अभियुक्त सिर्फ कागजी कार्रवाई के लिए जिम्मेदार नहीं हैं. पुलिस या क्लर्कों ने तथ्यों की जांच किए बिना कुछ लिखा होगा.

इसे भी पढ़े:-Bharat Ratna: चौधरी चरण सिंह समेत इन लोगों को मिला भारत रत्‍न, लालकृष्ण आडवाणी को उनके आवास पर जाकर राष्‍ट्रपति करेंगी सम्‍मानित  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *