श्री माता वैष्णो देवी के श्रद्धालुओं को एक ही स्थान से उपलब्ध हो सकेगी कई सुविधाएं…

जम्‍मू-कश्‍मीर। श्री माता वैष्णो देवी के श्रद्धालुओं को हेलीपैड, सड़क, रेल परिवहन की सुविधा अब एक ही स्थान से उपलब्ध हो सकेगी। इसके लिए कटड़ा में इंटर मॉडल स्टेशन का निर्माण किया जाएगा। तीन साल में यह दो चरणों में बनकर तैयार होगा। बुधवार को एलजी मनोज सिन्हा की अध्यक्षता में हुई प्रशासनिक परिषद की बैठक में आवास एवं शहरी विकास विभाग ने इसके प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। कटड़ा विकास प्राधिकरण के माध्यम से इंटर मॉडल स्टेशन को विकसित किया जाएगा।

इसके लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण और रेलवे मंत्रालय व जम्मू-कश्मीर सरकार के मध्य समझौता हस्ताक्षर होगा। बैठक में बताया गया कि इंटर मॉडल स्टेशन में रेल, सड़क व हेलिकॉप्टर सेवाओं के लिए ढांचागत सुविधा विकसित की जाएगी। बस, ऑटो रिक्शा, टैक्सी और निजी वाहन भी एक जगह से ही यात्रियों को मिल पाएंगे। इंटर मॉडल स्टेशन के पहले चरण में पब्लिक जोन व दूसरे चरण में व्यावसायिक ढांचा विकसित किया जाएगा। इसके विकसित होने से यात्रियों के समय की बचत होगी।

साथ ही आर्थिक बोझ भी कम होगा। इससे वह जम्मू-कश्मीर में ज्यादा समय तक रुक पाएंगे। कटड़ा में आईएमएस के विकसित होने से व्यावसायिक विकास और आर्थिक गतिविधियों को भी बढ़ावा मिलेगा। समझौता हस्ताक्षर से परियोजना को समयबद्ध तरीके से पूरा करने में मदद मिलेगी। कटड़ा विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी को जम्मू-कश्मीर सरकार की तरफ से एमओयू पर हस्ताक्षर करने के लिए अधिकृत किया गया है। उप-राज्यपाल मनोज सिन्हा की अध्यक्षता में हुई प्रशासनिक परिषद की बैठक में सार्वजनिक उद्देश्य के लिए सरकारी भूमि के हस्तांतरण को मंजूरी दे दी गई। जम्मू जिले के गांव मजीन में चालीस साल की लीज पर 15 कनाल भूमि श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड को ट्रांसफर करने को मंजूरी दी गई। यहां श्राइन बोर्ड यात्री निवास और आपदा प्रबंधन केंद्र का निर्माण करवाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *