रिलेशनशिप में बाधा बन रहा है सोशल मीडिया…

रिलेशनशिप। सोशल मीडिया हमें लोगों से जोड़ने का काम करता है। लेकिन इसका इस्‍तेमाल हमारे मेंटल हेल्‍थ और रिलेशनशिप पर निगेटिव असर भी छोड़ सकता है। कई बार रिलेशनशिप में पार्टनर के शेयर किए गए पोस्‍ट कंटेन्‍ट को लेकर आपस में मतभेद हो सकता है। कई बार तो यह भी देखा गया है कि अगर पर्सनल लाइफ की फोटोज कम शेयर करें या अधिक शेयर करें, तो भी एक दूसरे के रिलेशन पर कपल्‍स सवाल उठाने लगते हैं। तो आइए जानते हैं हमारे रिश्‍ते को सोशल मीडिया कैसे प्रभावित करता है-

क्‍वालिटी टाइम का अभाव:-  

सोशल मीडिया की वजह से कपल्‍स के बीच क्‍वालिटी टाइम का अभाव होता जा रहा है। वे अधिकतर समय इंटरनेट, मोबाइल पर बिताते हैं और उन्‍हें साथ समय गुजारते वक्‍त भी डिस्‍ट्रैक्‍शन, इरिटेशन महसूस होता है।

तुलनात्‍मक रवैया:-

सोशल मीडिया की वजह से लोग आपने रोमांटिंक रिलेशनशिप की तुलना अन्‍य लोगों से करने लगते हैं जिसकी वजह से रिलेशनशिप में सेटिस्‍फेक्‍शन का अभाव होता जा रहा है। यह रिलेशन को कमजोर करने का काम करता है।

जलन की भावना:-

कई बार कपल्‍स को एक दूसरे के सोशल लाइफ या पुराने दोस्‍तों की जानकारी या उनके फोटोज देखकर निगेटिव जेलेसी महसूस होने लगती है। जैसे- अपने पार्टनर क एक्‍स का फोटोज देखना।

विचारों में मतभेद:-

कई बार यह समस्‍या कपल्‍स को परेशान करने वाली होती है कि जो वे सोशल मीडिया पर शेयर नहीं करना चाहते, उनका पार्टनर उस फोटोज को शेयर कर देता है। जिसकी वजह से उनका रिलेशनशिप सफर कर सकता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *