कभी-कभी बालों को धूप दिखाना हेयर ग्रोथ के लिए है फायदेमंद…

ब्‍यूटी टिप्‍स। आमतौर पर हम सुनते आए हैं कि बालों को धूप से बचाना चाहिए। यूवी किरणें बालों का नुकसान पहुंचाती हैं और उन्‍हें ड्राई और बेजान बना सकती हैं। लेकिन स्किन के साथ-साथ बालों को भी धूप का एक्‍सपोजर फायदा पहुंचाता है।  सूरज की किरणों से शरीर को विटामिन डी बनाने में मदद मिलती है, जो हमारी स्किन के साथ-साथ बालों के फॉलिकल्‍स प्रोडक्‍शन को भी बढ़ाने में मदद करता है। लेकिन यह जरूरी है कि हम बालों को धूप में एक सीमित समय तक ही एक्‍सपोजर दें। आइए जानते हैं बालों के लिए धूप कितना फायदेमंद हो सकता है-

बालों को गिरने से रोके:-

रिसर्च में पाया गया है कि अगर आप बालों को कभी-कभी धूप में खुला छोड़ें तो इससे बालों के गिरने की समस्‍या काफी हद तक कम हो सकती है। बालों में एपिथेलियल सेल्‍स होते हैं, जो बालों की ग्रोथ बढ़ाने का काम करते हैं। ये सेल्‍स यूवी किरणों से काफी सेंसेटिव होते हैं। ये ही बालों में विटामिन ई और विटामिन सी लेवल को मेंटेन रखने में मदद करता है। ऐसे में अधिक धूप का एक्‍सपोजर बाल झड़ने की समस्‍या भी पैदा कर सकता है।

बालों की ग्रोथ के लिए फायदेमंद:-

जिस तरह स्किन और हमारी बॉडी के लिए विटामिन डी ज़रूरी है, उसी तरह बालों के ग्रोथ में भी विटामिन डी का अभिन्‍न योगदान है। इसका मुख्‍य सोर्स सूरज की किरणें होती हैं। जब शरीर में विटामिन डी बेहतर तरीके से बनता है तो सेहत को लेकर कई तरह की परेशानी अपने आप दूर होने लगती हैं और इससे बालों की ग्रोथ भी तेजी से बढ़ सकती है।

डैमेज भी हो सकता है बाल:-

बालों में अगर अधिक धूप का एक्‍सपोजर हो तो इससे बाल ड्राई, फ्रिजी, कलर फेड होने की समस्‍या हो सकती है।

बचने के उपाय:-

आप जब भी बाहर तेज धूप में निकलें तो बाल को स्‍कार्फ या कैप से ढंक सकते हैं। इसके अलावा आप यूवी प्रोटेक्‍टर स्‍प्रे का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *