पौष्टिकता से भरपूर दलिया पुलाव से करें दिन की शुरूआत

रेसिपी। पौष्टिकता से भरपूर दलिया पुलाव ब्रेकफास्ट के लिए भी एक बेहतर फूड डिश है। हल्की होने की वजह से डाइजेशन के लिहाज से भी दलिया पुलाव बेस्‍ट ऑप्शन है। आप अगर टेस्टी के साथ हेल्दी फूड से अपना दिन शुरू करना चाहते हैं तो दलिया पुलाव ट्राई कर सकते हैं। दलिया पुलाव बनाना काफी आसान है और ये कम वक्त में ही बनकर तैयार हो जाता है। आप अगर अपने परिवार की सेहत को लेकर फिक्रमंद रहते हैं तो दलिया पुलाव बना सकते हैं। आप अगर खाना बनाना सीख रहे हैं तो भी हमारी बताई रेसिपी की सहायता से आप इसे आसानी से तैयार कर सकते हैं। बच्चे कई बार सादा दलिया खाना पसंद नहीं करते हैं, ऐसे में उनके लिए दलिया पुलाव बना सकते हैं, जिसे बच्चे बहुत मन से खाएंगे। तो आइए जानते हैं दलिया पुलाव बनाने की सिंपल रेसिपी।

सामग्री :-
दलिया – 1 कप
टमाटर कटे – 1/2 कप
फूलगोभी कटा – 1/2 कप
गाजर बारीक कटी – 1/2 कप
मटर – 1/2 कप
अदरक कद्दूकस – 1 टी स्पून
हरी मिर्च कटी – 2
शिमला मिर्च कटी – 1/2 कप
हरा धनिया कटा – 2 टेबल स्पून
जीरा – 1/2 टी स्पून
हींग – 2 चुटकी
तेल – 1 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

बनाने की विधि :-
स्‍वाद से भरपूर दलिया पुलाव बनाने के लिए सबसे पहले दलिया को धोएं और फिर उन्हें कुकर में डालकर आवश्‍यकतानुसार पानी डालें। अब दलिया में चुटकीभर नमक मिलाएं और फिर ढक्कन लगाकर दलिया को पका लें। जब दलिया पक जाए तो उसे एक बर्तन में निकालकर अलग रख दें। अब एक कड़ाही में 1 टेबलस्पून तेल डालें और मीडियम आंच पर गरम करने के लिए रख दें। जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें जीरा और हींग डालकर भून लें।

जीरा जब चटकना शुरू कर दे तो उसमें बारीक कटी हरी मिर्च, अदरक डालकर भूनें। इसे दौरान चम्मच की सहायता से इसे चलाते रहें। इसके बाद इसमें बारीक कटे टमाटर, शिमला मिर्च, मटर दाने, फूलगोभी डालकर पकाएं। जब सारी सब्जियां नरम होने लगें तो इसमें स्वादानुसार नमक डालकर अच्छे से मिला दें। अब सब्जियों को 1-2 मिनट तक और पकने दें। इसके बाद कड़ाही में दलिया डाल दें। फिर दलिया को सब्जियों के साथ करछी की मदद से अच्छी तरह से मिला लें। इसके बाद दलिया को 3-4 मिनट तक और पकाएं इसके बाद गैस बंद कर दें। इस तरह स्वाद और पोषण से भरपूर दलिया पुलाव बनकर तैयार हो चुकी है। इसे हरी धनिया पत्ती डालकर गर्मागर्म सर्व करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *