फिट रहने के लिए रोज करें स्विमिंग…

फिटनेस। स्विमिंग करना हेल्‍थ के लिए काफी फायदेमंद होता है। स्विमिंग करके आप खुद को फिट रख सकते हैं और इससे कई बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है। युवा और मिडिल एज लोग स्विमिंग को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाकर फिट रह सकते हैं। खास बात यह है कि स्विमिंग फिजिकल के अलावा मेंटल हेल्थ के लिए भी बढ़िया मानी जाती है। प्रेग्नेंसी के दौरान भी स्विमिंग करना सेफ माना जाता है। आइए जानते हैं स्विमिंग से होने वाले हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में-

हर दिन कितनी देर तक करें स्विमिंग?

हर सप्ताह लोगों को कम से कम 150 मिनट तक एक्सरसाइज या स्विमिंग करनी चाहिए। इस हिसाब से करीब 25 से 30 मिनट रोज स्विमिंग करने से आपकी बॉडी अच्छी शेप में रहेगी और मसल्स को मजबूती मिलेगी। स्विमिंग एक फुल बॉडी एक्सरसाइज है, जो शरीर की फ्लैक्सिबिलिटी बढ़ाती है। यह कई खतरनाक बीमारियों से बचाने में भी कारगर है। 19 से 64 साल तक के लोगों को हर दिन स्विमिंग करने से उनकी फिटनेस में सुधार देखने को मिलता है।

स्विमिंग के फायदे:-

स्विमिंग एक फुल बॉडी वर्कआउट होता है, जिससे शरीर की मसल्स को मजबूती मिलती है, फिटनेस बेहतर होती है और शरीर की स्ट्रेंथ इंप्रूव होती है। यह वजन कंट्रोल करने में भी कारगर है।

  • स्विमिंग करने से आपका कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम मजबूत होता है। स्विमिंग में आपका हार्ट, फेफड़े और सर्कुलेटरी सिस्टम शामिल होता है। कार्डियोवैस्कुलर डिजीज का खतरा इससे कई गुना कम हो जाता है।
  • स्विमिंग करने से जॉइंट्स पर ज्यादा जोर नहीं पड़ता, ऐसे में जो लोग घुटनों के दर्द या चोट से जूझ रहे हैं, वे भी आसानी से स्विमिंग कर फिट रह सकते हैं। इसके अलावा डिसेबिलिटी वाले लोग भी स्विमिंग कर सकते हैं।
  • स्विमिंग करने से लंग्स की कैपेसिटी बढ़ जाती है और अस्थमा के मरीजों को काफी हद तक राहत मिलती है। स्टडी में यह बात सामने आई है कि स्विमिंग करने से ब्लड शुगर कंट्रोल होती है और इन्सुलिन सेंसटिविटी इंप्रूव होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *