होली पर इस तरह रखें अपने स्किन और बाल का ख्याल

टिप्‍स। होली के दिन स्किन और बाल का खास ख्याल रखना कई लोगों के लिए चैलेंजिंग टास्क साबित होता है। ऐसे में होली खेलते समय अधिकतर लोगों के लिए स्किन का ग्लो मेंटेन रखना भी काफी मुश्किल हो जाता है। हालांकि, यदि आप चाहें तो होली के मौके पर स्किन केयर में कुछ नेचुरल ऑयल्स की हेल्‍प ले सकते हैं। वहीं खास तरीकों से इन तेल का इस्तेमाल करके आप स्किन और बाल को रंगों में मौजूद केमिकल से बचा सकते हैं।

होली के रंगों में मौजूद केमिकल्स स्किन को बहुत नुकसान पहुंचाते हैं, जिससे आपकी स्किन डल और ड्राई दिखने लगती है। वहीं, धूप में होली खेलने से स्किन पर टैनिंग और सनबर्न होने का भी डर रहता है। इसलिए हम आपको बताएंगे कि होली के बेस्ट स्किन और हेयर केयर टिप्स, जिसे फॉलो करके आप स्किन और बाल को प्रोटेक्‍ट कर सकते हैं।

नारियल का तेल का इस्‍तेमाल :-
डेली स्किन और हेयर केयर में कई लोग कोकोनट ऑयल का इस्तेमाल करते हैं। वहीं होली से पहले भी स्किन और बालों पर नारियल का तेल लगाना काफी फायदेमंद होता है। नारियल का तेल स्किन और बालों पर लेयर्स का काम करता है, जिससे रंगों में मौजूद कैमिकल्स त्वचा या बालों को नुकसान नहीं पहुंचाता है। ऐसे में होली खेलने से पहले थोड़ा सा नारियल का तेल लेकर हाथ, पैर और फेस जैसे स्किन के ओपन एरियाज पर अप्लाई कर लें। साथ ही होली की एक रात पहले बालों में भी नारियल का तेल लगा लें।

जैतून का तेल करें यूज :-  
जैतून का तेल भी त्वचा और बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है। वहीं अगर आप होली पर ऑयल फ्री फील करना चाहते हैं। तो ऑलिव ऑयल लगाना आपके लिए बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकता है। दरअसल जैतून का तेल काफी हल्का होता है। ऐसे में ऑलिव ऑयल लगाने के बाद त्वचा और बालों में चिपचिपापन नहीं होता है। साथ ही आपकी स्किन और हेयर्स रंगों के साइड इफेक्ट से भी सुरक्षित रहते हैं।

बादाम का तेल करें अप्लाई :-
होली के कैमिकल युक्त कलर्स को त्वचा और बालों से दूर रखने के लिए आप आमंड ऑयल की भी हेल्‍प ले सकते हैं। बता दें कि बालों और त्वचा पर बादाम का तेल लगाने से रंग और गुलाल बॉडी पर नहीं चिपकते हैं। इससे आपके बाल और त्वचा पूरी तरह सेफ रहते हैं। वहीं यदि आपको बादाम की खुशबू से उलझन हो रही है। तो आमंड ऑयल को लगाने से पहले आप इसमें लैवेंडर या सैंडलवुड ऑयल भी मिला सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *