कम समय में बनाये टेस्टी दही कबाब, स्वाद है बेहद लाजवाब

रेसिपी। यदि बनानी हो कोई स्‍पेशल डिश तो बनाए दही के कबाब। यह एक ऐसी रेसिपी है जिसे आप कभी भी किसी भी वक्त बनाकर खा सकते है यदि आपके घर कोई मेहमान भी आ जाए तो उनके लिए भी दही के कबाब एक बढ़िया फूड डिश हो सकती है। इसे दिन में स्नैक्स के तौर पर तो लंच या डिनर के पहले स्टार्टर के तौर पर भी सर्व किया जा सकता है। दही के कबाब का स्वाद बच्चों के साथ ही बड़ों को भी बेहद पसंद आता है। दही के कबाब बनाने के लिए पनीर, दही, ब्रेड का चूरा और अन्य सामग्रियों का उपयोग किया जाता है। यदि आपने कभी दही के कबाब नहीं बनाई है तो हमारे बताए गए तरीके से आप आसानी से दही के कबाब बना सकते हैं। तो चलिए जानते हैं दही के कबाब बनाने की रेसिपी।

आवश्‍यक सामग्री
पनीर कसा हुआ – सवा कप
हंग कर्ड – आधा कप
काजू कटे – 3-4 टेबलस्पून
ब्रेड का चूरा – 1/2 कप
हरी मिर्च कटी – 2-3
तला प्याज – 1/2 कप
हरा धनिया कटा – 2-3 टेबलस्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून
गरम मसाला – 1 टी स्पून
कॉर्न फ्लोर – 2 टेबलस्पून
तेल – तलने के लिए
नमक – स्वादानुसार

बनाने की विधि
दही के कबाब बनाने के लिए सबसे पहले पनीर को कस लें और एक कटोरे में रख दें।  इसके बाद एक बड़ी मिक्सिंग कटोरे में हंग कर्ड डालकर उसमें कसा हुआ पनीर डाल दें।  इसके बाद तला हुआ प्याज, लाल मिर्च पाउडर, बारीक कटा काजू, हरी मिर्च और हरा धनिया डालकर सभी चीजों को अच्छी तरह से मिला लें।  इसके बाद मिश्रण में स्वाद के अनुसार नमक और काली मिर्च मिला दें। अतिरिक्त नमी को हटाने के लिए ब्रेड का चूरा भी डालकर मिला लें

सभी सामग्रियों को अच्छी तरह से मिलाएं और इसे ज्यादा न गूंथें नहीं तो दही नमी को छोड़ना शुरू कर सकता है यदि आटा ज्यादा चिपचिपा लगे तो उसमें ब्रेड के चूरे की मात्रा और बढ़ा सकते हैं। इसके बाद दोनों हाथों में तेल लगाएं और थोड़ा-थोड़ा मिश्रण लेकर पहले गोल बॉल बनाएं और फिर उसे दबाकर  चपटा कर दें । इसके बाद दही कबाब को कॉर्न फ्लोर के साथ कोट करें, इससे कबाब की अतिरिक्त नमी हट जाएगी।

अब एक कड़ाही में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करे। जब तेल गर्म हो जाए तो कड़ाही की क्षमता के अनुसार दही कबाब को डालकर डीप फ्राई करें। यदि आप चाहें तो कबाब को शैलो फ्राई भी कर सकते हैं। दही कबाब को पलट पलटकर तब तक लें जब तक कि वे सुनहरे होकर क्रिस्पी न हो जाएं। इसके बाद तले दही कबाब प्लेट में निकाल लें। इसी तरह सारे दही के कबाब तल लें। इसके बाद अब टेस्टी दही कबाब को चटनी या सॉस के साथ सर्व करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *