चर्च लैंड स्कैम मामलें में मुख्य आरोपी बिशप पी.सी. सिंह गिरफ्तार

नई दिल्‍ली। केन्द्रीय जांच एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया। मध्‍यप्रदेश के जबलपुर में चर्च स्‍कैम मामले में मुख्‍य आरोपी गिरफ्तार हो गया है। ईडी ने चर्च ऑफ नार्थ इंडिया के पूर्व डायरेक्टर बिशप पीसी सिंह को गिरफ्तार कर लिया है। ईडी ने उन्हें अरबों रुपये के मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में गिरफ्तार किया है। इसके साथ ही ये भी आरोप है कि पीसी सिंह और उनके सहयोगियों ने चर्च ऑफ नार्थ इंडिया की अरबों रुपये की कीमती जमीन और अन्य संपत्तियों को भू-माफियाओं को अवैध रूप से बेचकर फर्जीवाड़े को अंजाम दिया। इस मामले में ही जांच एजेंसी ने कुछ समय पहले मुंबई, नागपुर सहित कई अन्य लोकेशन पर सर्च ऑपरेशन को अंजाम दिया था।

बता दें कि 12 अप्रैल को ईडी ने पूछताछ के लिए सिंह को बुलाया था। पूछताछ के दौरान जांच एजेंसी को सहयोग नहीं करने और अब तक इस मामले की तफ्तीश के दौरान जुटाए गए तमाम सबूतों के आधार पर ईडी ने उसे गिरफ्तार कर लिया। जांच एजेंसी द्वारा उसके करीब 178 बैंक खाते, एफडी, लग्‍जरी कारों  संबंधित जानकारियां जुटाई गई है। 13 अप्रैल को आरोपी पीसी सिंह को जबलपुर स्थित ईडी की विशेष कोर्ट में पेश किया जाएगा। उसके बाद आगे की रिमांड मांगी जाएगी।

हो सकते हैं कई खुलासे
जांच एजेंसी के सूत्रों के अनुसार, इस मामले में आने वाले वक्त में तफ्तीश का दायरा काफी आगे बढ़ने वाला है। इसके बाद कई खुलासे होने की उम्मीद है। चर्च ऑफ नार्थ इंडिया के पूर्व डायरेक्टर बिशप पीसी सिंह के खिलाफ जबलपुर पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा ने भी मामला दर्ज किया था। उसके बाद उसकी गिरफ्तारी भी हुई थी। बाद में उसी मामले को आधार बनाते हुए जांच एजेंसी ईडी ने इस केस को टेकओवर कर लिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *