खांडवी चाट का स्वाद है बेहद लाजवाब

रेसिपी। गुजराती फूड डिश खांडवी चाट बेहद लाजवाब होता है। ढोकला, फाफड़ा के साथ ही खांडवी को पसंद करने वालों की भी लंबी फेहरिस्त है। खांडवी से तैयार होने वाली चाट का स्वाद भी लाजवाब होता है। खट्टी-मीठी खांडवी चाट का स्वाद जो एक बार चख लेता है वो इसे दोबारा मांग ही लेता है। अगर आप गुजराती फूड को पसंद करते हैं तो खांडवी चाट को बनाकर खा सकते हैं। कई बार लंच के बावजूद भी कुछ टेस्टी खाने का मन करता है। ऐसी सूरत में खांडवी चाट एक बढ़िया ऑप्शन हो सकता है। ये टेस्टी होने के साथ ही कम वक्त में ही बनकर तैयार हो जाता है।
स्ट्रीट फूड के तौर पर खांडवी चाट काफी लोकप्रिय है। अगर आप भी खांडवी चाट का स्वाद घर पर लेना चाहते हैं तो इसे काफी आसानी से तैयार कर सकते हैं। अगर कभी खांडवी चाट की रेसिपी को आपने ट्राई नहीं किया है तो हमारी बताई विधि की मदद से इसे आसानी से बना सकते हैं। तो चलिए जानते हैं खांडवी चाट बनाने का तरीका।

सामग्री :-
खांडवी – 2 कप
भुजिया – 1 कप
कड़क पूरी – 10
अनार दाना – 1/2 कप
दही – 2 कप
इमली चटनी – 1/2 कप
हरी चटनी – 1/2 कप
लहसुन चटनी – 3 टी स्पून (वैकल्पिक)
नमक – स्वादानुसार

बनाने की विधि :-
खांडवी चाट बनाने के लिए पहले से तैयार की हुई खांडवी लेकर उसे एक बाउल में रखें। अब दही को एक बर्तन में डालें और उसे अच्छी तरह से मथ लें। इसके बाद अनार को छीलकर उसके दानें निकालकर एक अलग बाउल में रखें। अब एक गहरे तले वाला बर्तन लें जिसमें एक-एक चीज की लेयर बन सके। अब तैयार खांडवी लें और बर्तन में पहली लेयर खांडवी की बिछाएं। इसके बाद उसके ऊपर दही डालकर लेयर बनाएं।

दही डालने के बाद एक-एक करते हुए इमली की चटनी, हरी चटनी और लहसुनी की चटनी डालकर परत जैसी तैयार करें। चटनी डालने के बाद इसके ऊपर भुजिया की परत बना दें और फिर उसके ऊपर कड़क पूरी की लेयर जैसी बिछाएं। इसके बाद आखिर में अनार दाना बिछा दें। इसके बाद इसके ऊपर स्वादानुसार नमक छिड़क सकते हैं। इसी तरह एक बाउल में सभी चीजों की तीन-तीन लेयर होनी चाहिए। अब आपकी खांडवी चाट सर्व करने के लिए बनकर तैयार हो चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *