पुलिस विभाग में जल्द होगा फेरबदल

लखनऊ। पुलिस विभाग में जल्द ही एक बार फिर फेरबदल किया जाएगा। इसके लिए कवायद शुरू हो गई है। इस कवायद को निकाय चुनाव से पहले ही पूरा भी कर लिया जाएगा। प्रयागराज जोन के एडीजी प्रेम प्रकाश इसी 31 दिसंबर को, कोआपरेटिव सेल के डीजी जीएल मीणा और सहारनपुर रेंज के डीआईजी सुधीर कुमार सिंह 31 जनवरी को रिटायर हो रहे हैं। ऐसे में इन पदों पर नए अफसरों की तैनाती होगी।

सूत्रों के मुताबिक प्रयागराज जोन और सहारनपुर रेंज के लिए अधिक विकल्प हैं। प्रयागराज जोन में एडीजी की तैनाती से पहले सभी विकल्प और समीकरण पर गौर किया जा रहा है। मौजूदा समय में एडीजी रैंक के 52 अफसर प्रदेश में उपलब्ध हैं। इसमें 8 जोन और तीन कमिश्नरेट में एडीजी रैंक के अफसर तैनात हैं। इसमें लंबी छुट्टी से लौटे जीके गोस्वामी लंबे समय से वेटिंग में चल रहे हैं।

मेरठ रेंज के जिले गाजियाबाद और नोएडा में कमिश्नरेट सिस्टम लागू हो गया है। आगरा रेंज में आगरा जिला कमिश्नरेट बनने की वजह से इनका कार्यक्षेत्र सीमित हो गया है। यही वजह है कि अब सहारनपुर प्रमुख रेंज में से एक हो गया है। ऐसे में यहां हर अधिकारी तैनाती चाहता है। 1 जनवरी को प्रदेश को 35 से अधिक नए डीआईजी मिल जाएंगे। जिसके बाद विकल्प और बढ़ जाएंगे।

मौजूदा समय में रेंज में आईजी और डीआईजी दोनों रैंक के अफसर तैनात किए जा रहे हैं। ऐसे में सहारनपुर के लिए बड़ी संख्या में उपलब्ध आईजी और डीआईजी में से किसी एक का चनय करना किसी चुनौती से कम नहीं होगा। इसके अतिरिक्त जो अधिकारी अगले 31 जनवरी तक रिटायर हो रहे हैं उसमें डीजी और एडीजी के अतिरिक्त पांच डीआईजी रिटायर हो रहे हैं। इसमें फूड सेल में डीआईजी दयानंद मिश्र 31 दिसंबर को, सहारनपुर रेंज के डीआईजी सुधीर कुमार सिंह, स्पेशल इंक्वायरी में तैनात स्वामी प्रसाद, यूपी 112 में डीआईजी सौमित्र यादव और प्रशिक्षण निदेशालय में डीआईजी महेंद्र यादव 31 जनवरी को रिटायर हो रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *