कानपुर में घूमने के लिए बेस्ट हैं ये जगहें

यात्रा। यूपी की राजधानी लखनऊ को सूबे का राजनीतिक केंद्र माना जाता है। लखनऊ से सटा कानपुर शहर अपनी इकॉनमिक गतिविधियों के लिए मशहूर है। मुंबई के बाद कानपुर को मैनचेस्टर सिटी ऑफ इंडिया भी कहा जाता है। ऐसे में देश-विदेश से कई लोग बिजनेस के सिलसिले में कानपुर आते हैं। वैसे तो कानपुर शहर देशभर में कपड़े और चमड़े की फैक्टरी के लिए जाना जाता है, लेकिन गंगा नदी के किनारे बसा कानपुर खूबसूरती के मामले में भी काफी आगे है। कानपुर की कुछ मशहूर जगहों को यूपी की टॉप ट्रेवल डेस्टिनेशन में गिना जाता है। आइए जानते हैं कानपुर में घूमने की कुछ शानदार जगहों के बारे में-

राधा कृष्ण मंदिर:-

कानपुर में स्थित श्री राधा कृष्ण मंदिर को जेके मंदिर या जुग्गीलाल कम्पलापत मंदिर के नाम से भी जाना जाता है। 1953 में बने इस मंदिर का मैनेजमेंट जेके ट्रस्ट संभालता है। वहीं झील और हरियाली से घिरा यह मंदिर राधा कृष्ण को समर्पित है। इसके अलावा आप यहां लक्ष्मीनारायण, अर्धनारीश्वर, नामदेश्वर और हनुमान जी के दर्शन कर सकते हैं।

मोती झील:-

मोती झील का नाम कानपुर की खूबसूरत लेक में शुमार है। इस झील का निर्माण अंग्रेज अधिकारियों को पानी मुहैया कराने के लिए कराया गया था। लकिन आज ये झील कानपुर के बेस्ट पिकनिक स्पॉट में गिनी जाती है। वहीं झील से सटे लैंडस्केप गार्डन, फूड स्टॉल और बोटिंग का मजा उठाकर आप अपने सफर का भरपूर लुत्फ उठा सकते हैं।

बिठूर की सैर:-

कानपुर के नॉर्थ में बिठूर शहर भी स्थित है। बिठूर को हिंदू धर्म का पवित्र तीर्थ स्थान माना जाता है। यहां हर रोज कई श्रद्धालु दूर-दूर से गंगा नदी में डुबकी लगाने आते हैं। बिठूर में कैलाश पर्वत पर बैठे भगवान शिव और माता पार्वती की खूबसूरत मूर्ति भी मौजूद है। वहीं गंगा के किनारे बने वाल्मीकि आश्रम को माता सीता का निर्वासन स्थान भी माना जाता है।

जैन ग्लास मंदिर:-

कानपुर के खूबसूरत मंदिरों में जैन ग्लास मंदिर का भी नाम शामिल है। कांच से बने इस मंदिर में महावीर जैन सहित जैन धर्म के सभी 23 तीर्थंकरो की मूर्तियां स्थापित हैं। वहीं मंदिर की आकर्षक सजावट और मंदिर के बाहर मौजूद शानदार बगीचा पहली नजर में ही पर्यटकों का दिल जीत लेता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *