यूरिक एसिड के हाई लेवल को तेजी से कंट्रोल कर सकते हैं ये फूड्स…

स्वास्थ्य। हम जब हेल्‍दी डायट लेते हैं, तो हम हेल्दी और फिट रहते हैं। अगर हम बीमार भी पड़ते हैं, तो सही फूड से जल्दी रिकवर होना संभव होता है। हाई यूरिक एसिड के रोगियों पर भी ये बात लागू होती है। हमारे शरीर में यूरिक एसिड खुद बनता है या कुछ फूड्स से प्राप्त होता है। अगर रोगी ऐसी चीजों का कम सेवन करेगा जिसमें इसकी मात्रा कम हो या जिनसे इसे कंट्रोल किया जा सके, तो यूरिक एसिड लेवल के बढ़ने के कारण होने वाली कई रोगों से छुटकारा मिल सकता है। आइए जानें  ऐसे फूड्स जिनके सेवन से यूरिक एसिड तेजी से कंट्रोल किया जा सकता है-

चेरी:-

चेरी यूरिक एसिड लेवल को कम रखने में मददगार हो सकती है। चेरी में नेचुरल एंटी-इंफ्लेमेटरी कम्पोनेंट होते हैं, जिन्हें एंथसायनिन कहा जाता है। यह यूरिक एसिड लेवल को कम करते हैं।

सेब:-  

सेब में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जिससे यूरिक एसिड लेवल कम रखने में मदद मिलती है। फाइबर ब्लडस्ट्रीम से यूरिक एसिड को एब्जॉर्ब कर लेता है और शरीर से अधिक यूरिक एसिड को बाहर निकाल देता है।

कॉफी:-

कॉफी भी बढ़े हुए यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल करने में फायदेमंद है। लेकिन अगर आपको कोई अन्य समस्या है तो इसे अपनी डायट में शामिल करने से पहले डॉक्टर की सलाह लें और सीमित मात्रा में ही इसे पिएं।

ग्रीन टी:-  

ग्रीन टी एक्सट्रेक्ट शरीर में यूरिक एसिड प्रोडक्शन को कम करते हैं। इसलिए यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए ग्रीन टी का सेवन भी किया जा सकता है। लो प्यूरिन डायट से शरीर में यूरिक एसिड लेवल कम होता है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *