कमजोर इम्यूनिटी को बूस्ट करते हैं ये घरेलू तरीके…

हेल्‍थ। कुछ लक्षण हमारी कमजोर इम्यूनिटी की ओर इशारा करते हैं जैसे- सीढ़ियां चढ़ते वक्त सांस फूलना, बदलते मौसम के कारण छींकना व खांसना, जल्दी थक जाना आदि। हमारी इम्यूनिटी शरीर को स्वस्थ्य और रोगमुक्त बनाने में अहम भूमिका निभाती है। किसी भी बीमारी से लड़नें में इम्यूनिटी ही हमारे शरीर का अहम हथियार होती है।

पिछले दो सालों में हमने अपनी इम्यूनिटी को बढ़ाने के ​कई प्रयास किए हैं लेकिन व्यस्त लाइफस्टाइल और गलत खानपान की वजह से सफलता हासिल नहीं हुई। सिगरेट और शराब का सेवन भी इम्‍यून सिस्‍टम को कमजोर करता है। यदि हमारी इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग होगी तो हम किसी भी गंभीर परिस्थिति का सामना आसानी से कर सकेंगे। घरेलू उपाए शरीर की कमजोरी को दूर करने और पावर दिलाने में आपकी मदद कर सकते हैं।

पर्याप्त नींद जरूरी:-

अपर्याप्त और खराब नींद कई बीमारियों को जन्म देती है। बेहतर इम्यूनिटी के लिए आपकी नींद बेहद जरूरी है। जैसे बीमार होने पर आप अधिक सोकर बेहतर महसूस करते हैं, उसी प्रकार क्वालिटी स्लीप आपकी इम्यूनिटी को मजबूत करके आपको बेहतर महसूस कराती है। इम्यूनिटी डेवलप करने के लिए व्यस्कों को प्रतिदिन 7 से अधिक घंटे सोना चाहिए। वहीं बच्चों के लिए 8 से 10 घंटे की नींद बेहद जरूरी है।

प्लांट बेस्ड फूड खाएं:-

फल, सब्जियां, नट्स और बीन्स जैसे फूड पोषक तत्वों और एंटीआक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो आपके शरीर को रोगों से लड़ने में मदद करते हैं। प्लांट बेस्ड फूड हार्ट प्रॉब्लम, अल्जाइमर और कैंसर जैसे रोग का असर कम करने में सहायक सिद्ध होते हैं। यह फूड फाइबर से भरपूर होने के कारण इम्यूनिटी को बूस्ट करते हैं।

हेल्दी फैट्स हैं जरूरी:-

फिट रहने और मोटापा कम करने के चक्कर में कई बार हम घी व तेल का सेवन बंद कर देते हैं। लेकिन यह हेल्दी फैट्स आपकी इम्यूनिटी को बिल्डअप करने में अहम भूमिका निभाते हैं। इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आवश्यक रूप से अपने खाने में घी, ऑलिव आयल और सरसों का तेल शामिल करें। साथ ही ओमेगा—3 फैटी एसिड जैसे चिया सीड और फिश खाना भी शुरू कर दें।

मोडरेट एक्सरसाइज का करें चुनाव:-

हमेशा कमजोरी महसूस करना या आलस में लेटे रहने से आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ता है। शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है एक्सरसाइज। यदि आप हैवी एक्सरसाइज न कर पाएं तो मोडरेट एक्सरसाइज का सहारा लें। आप उन एक्सरसाइज का चुनाव करें जो आप आसानी से कर पाएं। जैसे-तेज चलना, साइकिल चलाना, टहलना, तैरना, या जॉगिंग करना। इससे इम्यूनिटी मजबूत होती है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *