ये घरेलू नुस्खे गर्दन पर जमी टैनिंग को करेंगे खत्म…

ब्‍यूटी टिप्‍स। बदलते मौसम और लंबे समय तक घर से बाहर धूप में समय बिताने के कारण स्किन पर टैनिंग हो जाती है। जो देखने में बहुत खराब लगती है लेकिन इसे कुछ सिंपल होम रेमेडीज अपनाकर आसानी से दूर किया जा सकता है। सामान्य तौर पर टैनिंग और स्किन पर कालापन गर्दन को ज्यादा प्रभावित करता है क्योंकि इस एरिया में हमें सबसे ज्यादा पसीना आता है।

अधिकतर लोग अपने चेहरे को लेकर काफी जागरूक रहते हैं और अपनी स्किन का ख्याल रखते हैं, लेकिन वहीं दूसरी तरफ गर्दन जैसी जगह को भूल जाते हैं, जो बाद में बढ़कर ज्यादा खराब लग सकती है। अगर आपके साथ भी यही स्थिति है तो शुरुआत में ही गर्दन की ट्रेनिंग से बचने के लिए कुछ आसान होम रेमेडीज जान लीजिए।

कच्चा आलू :-

आलू स्किन के लिए काफी लाभदायक होता है। स्किन से पिगमेंटेशन हटाने या गर्दन से टैनिंग हटाने के लिए आपको आधे आलू को कद्दूकस कर उससे जूस निकाल लेना है और कॉटन की मदद से गर्दन पर लगाकर छोड़ देना है, जल्दी के लिए आप आलू के कटे हुए टुकड़े को गर्दन पर स्क्रब की तरह रगड़ सकते हैं।

हल्दी, दूध और बेसन का पेस्ट:-

गर्दन की जमी टैनिंग को हटाने के लिए हल्दी दूध और बेसन के पेस्ट का इस्तेमाल लंबे समय से किया जाता रहा है। ये तीनों चीजें घरों में आसानी से उपलब्ध होती है। एंटी टैनिंग मास्क बनाने के लिए आपको एक कटोरी में बेसन और दूध को मिलाकर एक थिक पेस्ट तैयार करना है, फिर उसमें एक चम्मच हल्दी मिलाकर अपनी गर्दन पर लगा लें। यह पेस्ट गर्दन पर कम से कम 20 मिनट तक लगा रहने दें और बाद में स्क्रब करें और हल्के गुनगुने पानी से धो लें।

नींबू, शहद और बेसन का पेस्ट :-

नींबू और शहद दोनों स्किन केयर में कई तरीके से इस्तेमाल किए जाते हैं, आपको टैनिंग हटाने के लिए दो चम्मच बेसन में एक चम्मच शहद और एक नींबू का रस मिलाकर अच्छा और फाइन पेस्ट तैयार कर लेना है। इस पेस्ट को गर्दन पर लगाकर 30 मिनट तक सूखने दें और सूखने के बाद कॉटन के कपड़े की मदद से स्क्रब करते हुए निकाल लें। आप इस नेचुरल पेस्ट का इस्तेमाल चेहरे और हाथों पर भी कर सकते हैं।

चंदन पाउडर और दूध का पेस्ट:-  

चंदन कालेपन को हटाकर स्किन को ग्लोइंग बनाने में सहायक होता है, गर्दन से टैनिंग हटाने के लिए चंदन पाउडर में कच्चा दूध मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें और किसी ब्रश की मदद से गर्दन पर लगाएं। इस पेस्ट को गर्दन पर 30 मिनट तक रखकर ठंडे पानी से धो लें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *