सर्दियों में रुखी त्वचा से छुटकारा दिलाएंगे ये होममेड फेस पैक…

ब्‍यूटी टिप्‍स।  सर्दियां आ चुकी हैं। सर्दियों के मौसम में रूखे बेजान हाथ, पैर और खासकर रूखा चेहरा परेशानी का कारण बन जाता है। ठंडी हवाओं और पानी की कमी के कारण त्वचा रूखी होने लगती है। बेजान त्वचा किसी को पंसद नहीं आती क्योंकि ड्राई स्किन खुजली, रैशेज, पपड़ी और झुर्रियों का कारण बन जाती है। ऐसे में रूखी त्वचा से निजात पाने के लिए मॉइस्चराइजर क्रीम यूज की जाती है। ये त्वचा को नमी देने के साथ-साथ उसे पोषण भी देती है। सर्दियों में नेचुरल फेस पैक चेहरे की प्राकृतिक नमी को बनाए रखने के साथ-साथ उसे ग्लो देने और, बढ़ती उम्र के असर को भी रोकने में सहायक हैं।

रूखी त्वचा के लिए बाजार से फेस पैक लाने की बजाय घर में बने नेचुरल फेस पैक ज्यादा कारगर हो सकते हैं क्योंकि इनमें मौजूद चीजें चेहरे के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं। चलिए जानते हैं कुछ नेचुरल फेस पैक के बारे में-

1.पके पपीते का फेस पैक:-
पपीता रूखी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह त्वचा को पर्याप्त नमी देने के साथ-साथ एंटी एजिंग में भी कारगर होता है। पपीते में मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होता है। यह त्वचा में विटामिन सी की कमी को दूर करता है और उसे चमकदार और बेदाग बनाता है।

कैसे बनाएं:-

आधा कप मसला हुआ पका पपीता लें।  इस इस पेस्ट में 1 बड़ा चम्मच शुद्ध शहद डालें और अच्छी तरह मिला लें। चेहरे को पहले क्लींजर से साफ करें और फिर फेशियल के फ्लो में इसे चेहरे पर लगा लें और लगभग आधा घंटा बाद इसे हल्‍के गुनगुने पानी से साफ कर लें।

2.पके केले का फेस पैक:-

केला कुदरती तौर पर एक एंटी ऑक्सिडेंट का काम करता है। इसमें भरपूर विटामिन सी होता है जो त्वचा में विटामिन सी की कमी दूर करके उसे चमकदार बनाता है। पके केले की नमी से चेहरे की ड्राईनेस कम होती है। इसमें भरपूर पोटैशियम भी होता है जो चेहरे की बेजान त्वचा में जान भर देता है।

कैसे बनाएं:-

  • पके केले को मसल कर उसमें एक चम्मच जैतून का तेल मिलाकर पेस्ट बना लें।
  • क्लींजर से चेहरे को साफ करें और फिर ये फेस पैक लगा लें।
  • आधा घंटा बाद हल्‍के गुनगुने पानी के साथ चेहरे को धो लें।

3. एलोवेरा का फेस पैक:-

एलोवेरा का पौधा तो हर घर में मिल जाता है। ये चेहरे के लिए बहुत अच्छा एंटी ऑक्सिडेंट है। ये प्राकृतिक रूप से चेहरे को नमी देने के साथ-साथ डिटॉक्सिफाई भी करता है।

कैसे बनाएं:-

  • एलोवेरा के पत्तों से गूदा निकाल कर इसे अच्छे से मैश कर लें।
  • नारियल तेल और एलोवेरा जेल को मिलाकर एक स्मूद पेस्ट बनाकर कांच के किसी बर्तन में स्टोर कर लें।
  • चेहरे को अच्छी तरह साफ करके इस पेस्ट को चेहरे पर पंद्रह मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें।
  • कुछ समय बाद चेहरे को धोकर सुखा लें और मॉस्चुराइजर क्रीम लगा लें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *