गुरुवार के दिन इन उपायों से होती है धन की वृद्धि

एस्‍ट्रोलॉजी। सनातन धर्म में गुरुवार को विष्णु भगवान का दिन माना जाता है। गुरुवार के दिन भगवान विष्णु की विशेष तौर पर पूजा-अर्चना की जाती है। श्री हरि विष्णु जगत के पालनहार हैं। और इनकी आराधना करने से सभी तरह की परेशानियों से छुटकारा मिल जाता है। भाग्य साथ नहीं दे रहा है या कोई भी समस्या चल रही है तो गुरुवार के दिन कुछ आसान उपाय करने से आपकी किस्मत बदल सकती है। शास्त्रों में गुरूवार को धन और समृद्धि के लिए खासतौर पर माना जाता है। इसीलिए भगवान विष्णु की आराधना के लिए गुरूवार का दिन सर्वोत्तम माना गया है। मान्यता के अनुसार, गुरुवार को भगवान विष्णु की विधिवत पूजा करने से मनुष्य का जीवन सुखों से भर जाता है। गुरुवार को लक्ष्मी-नारायण दोनों की एक साथ पूजा करने से जीवन में खुशियां आती है और पति-पत्नी के बीच कभी दूरियां नहीं आतीं। साथ ही धन में भी वृद्धि होती है। साथ ही घर में सुख-शांति का वास होता है। इस दिन अगर आप कुछ उपाय करते हैं तो आपको जीवन में किसी भी प्रकार की समस्या की नहीं होगी। तो चलिए जानते हैं गुरुवार के उपायों के बारे में।

  • गुरु के किसी भी प्रकार के दोष को दूर करने के लिए आप गुरुवार के दिन नहाने के पानी में चुटकी भर हल्दी डालकर स्नान करें। इसके साथ ही साथ नहाते वक्त “ॐ नमो भगवते वासुदेवाय” मंत्र का जाप जरूर करें।
  • गुरुवार का व्रत रखें और केले के पौधे में जल अर्पित कर पूजा-अर्चना करें। ऐसा करने से विवाह में आने वाली रुकावटों का समाधान होता है और अगर आप विवाहित हैं तो आपके वैवाहिक जीवन में किसी भी प्रकार की समस्या नहीं आती।
  • भगवान विष्‍णु को पीले रंग की चीजें बहुत पसंद हैं। इसलिए इस दिन ब्राह्मणों को पीले रंग की वस्तुएं जैसे- चने की दाल, फल आदि दान करें।
  • गुरुवार के दिन सुबह के समय चने की दाल और थोड़ा-सा गुड़ को घर के मुख्य द्वार पर रखें। ऐसा करने से घर में धन की बढ़ोत्‍तरी होती है।
  • गुरुवार के दिन न तो किसी को उधार दें और न हीं किसी से उधार लें। यदि आप ऐसा करते हैं तो आपकी कुंडली में गुरु की स्थिति खराब हो सकती है और आपको आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *