खूबसूरत वादियों और प्राकृतिक नज़ारों का लुत्फ उठाने के लिए सिक्किम की ये जगहें हैं बेस्ट

यात्रा। उत्‍तर-पूर्व के कई राज्यों का नाम देश की टॉप ट्रैवल डेस्टिनेशन्स में गिना जाता है। वहीं, नॉर्थ ईस्ट की ट्रिप प्लान करने वाले अधिकतर लोग सिक्किम को एक्सप्लोर करना नहीं भूलते हैं। वैसे तो सिक्किम में घूमने की कई खूबसूरत जगहें मौजूद हैं, लेकिन आप सिक्किम जाने का प्लान बना रहे हैं तो 4 दिलचस्प जगहों का दीदार करने के बाद आपका मन वापस आने का बिल्कुल नहीं करेगा।

हिमालय की गोद में बसा सिक्किम बेशक एक छोटा सा राज्य है लेकिन खूबसूरत वादियों से लेकर प्राकृतिक नज़ारों का लुत्फ उठाने के लिए सिक्किम की सैर बेस्ट है। तो आइए हम आपको बताते हैं सिक्किम की कुछ शानदार जगहों के नाम, जिनका रुख करके आप अपने सफर को यादगार बना सकते हैं।

जुलुक का दीदार :-
राजधानी गंगटोक से लगभग 3 घंटे का सफर करके आप जुलुक तक पहुंच सकते हैं। वहीं रास्ते में 32 हेयरपिन मोड़ आपकी यात्रा में चार चांद लगा सकते हैं। वैसे को जुलुक सिक्किम का एक छोटा सा खूबसूरत गांव है। लेकिन यहां से 11 फीट की ऊंचाई पर स्थित थुंबी व्यू प्वाइंट कंचनजंघा चोटी के शानदार नजारों के लिए फेमस है। साथ ही जुलुक की ट्रिप के दौरान कपुप लेक या हाथी झील का दीदार आपके लिए बेस्ट होगा।

त्सोमगो झील की सैर :-
त्सोमगो लेक का नाम रोमांटिक जगहों में शुमार है, जो कि सिक्किम की राजधानी गंगटोक से महज 40 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। 12,400 फीट की ऊंचाई पर मौजूद इस लेक को चांगु झील के नाम से भी जाना जाता है। सर्दियों के मौसम में त्सोमगो लेक पूरी तरह जम जाती है।. तो वहीं बसंत के दस्तक देते ही झील की सुंदरता कई खूबसूरत फूलों से खिल उठती है।

पेलिंग की ट्रिप :-
गंगटोक से लगभग 140 किलोमीटर की दूरी पर स्थित पेलिंग रोमांच के लिए फेमस है। ऐसे में एडवेंचर लवर्स के लिए पेलिंग का सफर बेहतर हो सकता है। यहां आप माउंटेन बाइकिंग, रॉक क्लाइंबिग, ट्रेकिंग, कयाकिंग, रिवर राफ्टिंग जैसी कई एक्टिविटी ट्राई कर सकते हैं। साथ ही स्काई वॉक, सांगचोएलिंग मठ रिम्बी वॉटरफॉल और सेवारो रॉक गार्डन का दीदार करके आप अपने सफर को फुल एन्जॉय कर सकते हैं।

रंवगला को करें एक्सप्लोर :-
समुद्र तल से लगभग 8000 फीट की ऊंचाई पर स्थित रंवगला सिक्किम का खूबसूरत हिल स्टेशन है। हिमालय पर्वतों से घिरा रंवगला मैनम और तेंडोंग हिल्स के टॉप पर स्थित है। गंगटोक से लगभग 63 किलोमीटर की दूरी पर स्थित रंवगला की सैर नेचर लवर्स के लिए बेस्ट हो सकती है। यहां से आप ग्रेटर हिमालय के मनमोहक नजारों को बेहद नजदीक से देख सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *