घर पर बनाएं होटल जैसी चिली चीज़ नान, लंच-डिनर का बढ़ जाएगा स्वाद

रेसि‍पी। होटल में परोसी जाने वाली चिली चीज़ नान का स्वाद काफी पसंद किया जाता है। चिली चीज नान लंच या डिनर का जायका बदलने वाला फूड है। आपके घर अगर कोई खास गेस्ट आया हुआ है और आप उन्हें स्पेशल लंच या डिनर सर्व करना चाहते हैं तो रोटी या पराठे की बजाय होटल स्टाइल चिली चीज़ नान को परोस सकते हैं। पनीर की सब्जी के साथ चिली चीज़ नान खाने वाले को अलग ही मज़ा देगा।
चिली चीज़ नान को आप घर पर भी आसानी से बना सकते हैं। इस नान का स्वाद बड़ों के साथ बच्चों को भी काफी पसंद आएगा। आइए जानते हैं चिली चीज़ नान बनाने की सिंपल रेसिपी-

चिली चीज़ नान बनाने के लिए सामग्री:- 
मैदा – 1 कप
दही – 1/2 कप
चीज़ – 1 कप
ग्रीन चिली – 2 टी स्पून
अदरक – 2 टी स्पून
काले तिल – 2 टी स्पून
प्याज़ – 1/2
हरी धनिया पत्ती – 3-4 टेबलस्पून
बेकिंग पाउडर – 1/2 टी स्पून
बेकिंग सोडा – 1/2 टी स्पून
चीनी – 2 टी स्पून
देसी घी – 4 टी स्पून
नमक – स्वादानुसार

चिली चीज़ नान बनाने की विधि:-
स्वाद से भरी चिली चीज़ नान बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़ी मिक्सिंग बाउल में दही डाल दें। इसके बाद दही में चीनी, बेकिंग सोडा, चुटकीभर नमक और बेकिंग मिला दें। अब चम्मच की मदद से दही को अच्छी तरह से फेंट लें। इसके बाद फेंटे हुए दही में मैदा डाल दें और उसमें मिक्स कर दें। इसके बाद जरूरत के मुताबिक गरम पानी डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें और आटा गूंथ लें। इसके बाद 2 घंटे के लिए आटे को ढककर अलग रख दें।

अब एक दूसरी बाउल लें और उसमें कद्दूकस चीज़, अदरक, बारीक कटी प्याज और कटी हरी मिर्च डालकर सभी सामग्रियों को अच्छे से मिलाएं। फिर इसमें स्वादानुसार नमक डाल दें। अब मैदे का आटा लें और उसकी समान अनुपात में लोइयां तैयार कर लें। इसके बाद एक लोई लें और उसे रोटी जैसा बेल लें। इसके बाद रोटी के बीच में तैयार की गई स्टफिंग चम्मच की मदद से रख दें। अब स्टफिंग को चारों तरफ से बंद कर दें।

नान को बेलने से पहले उसके ऊपर हरी धनिया पत्ती और थोड़े से काली तिल के दानें डालें और फिर उसे बेल लें। अब एक नॉनस्टिक पैन/तवा लें और उसे मीडियम आंच पर गर्म करें। तवा जब गर्म हो जाए तो उस पर थोड़ा सा पानी छिटकें और नान के भी एक तरफ पानी लगा दें और पानी वाली साइड को तवे पर डालकर सेकें। कुछ देर तक नान को सेकने के बाद तवे समेट पलटाएं और गैस की सीधी आंच पर सेंके। जब नान अच्छे से सिक जाए तो तवे पर से नान निकाल लें। इसी तरह सारी चिली चीज़ नान तैयार कर लें। इन्हें लंच या डिनर में सर्व करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *