किचन में मौजूद ये चीजें पेन किलर की तरह करती है काम

लाइफस्‍टाइल। दवाओं की तुलना में नेचुरल चीजों का इस्‍तेमाल हमारी सेहत को हेल्‍दी रखने में काफी मददगार होता हैं। क्‍या आप जानते हैं कि हमारे किचन में कई ऐसी चीजें मौजूद हैं जो पेन किलर दवाओं की तरह काम कर सकती हैं। इनका इस्‍तेमाल नेचुरोथेरेपी में बरसों से किया जाता रहा है। इनके इस्‍तेमाल से फायदा यह होता है कि ये लिवर, किडनी और आंतों को डैमेज नहीं करते, जिस तरह से पेन किलर दवाएं कर सकती हैं। तो चलिए जानते हैं उन चीजों के बारे में, जो पेन किलर तरह काम करती है। यह हर किचन में आसानी से मिल जाएगा और इन्‍हें बिना किसी परेशानियों के इस्‍तेमाल भी किया जा सकता है।

बर्फ

हेल्‍थ  एक्‍सपर्ट के मुताबिक, बर्फ घर घर के फ्रिज में मौजूद होता है। इसमें एंटीइंफ्लामेशन गुण होते हैं जो किसी भी तरह के दर्द को दूर करने और सूजन आदि को काम करने के लिए इस्‍तेमाल में लाया जा सकता है। अगर आपके मसल्‍स, लिगामेंट में दर्द है या सूजन है तो इंजूरी के 48 घंटे के भीतर 20–20 मिनट तक आइस पैक से सेक लगाएं। दर्द और सूजन में आराम होगा।

गर्म पानी
क्रोनिक पेन हो तो हॉट वॉटर का सेक काफी असरदार हो सकता है। यह ब्‍लड वेन्‍म में जमा क्‍लॉटिंग को कम करता है, जिससे शरीर में न्‍यूट्रिशनल चीजें फ्लो करती हैं और इससे टॉक्सिन को फ्लश करने में मदद मिलती है, जिससे दर्द में आराम मिलता है। इस्‍तेमाल के लिए गर्म पानी में कॉटन का कपड़ा डालें और अच्‍छी तरह निचोड़कर दर्द वाली जगह पर सेक लगाएं। हर दो धंटे में 15 मिनट सेकने से  राहत मिलती है।

हल्दी
हल्‍दी में एंटी इंफ्लामेशन गुण होता है जो सूजन और दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है। इसका इस्‍तेमाल करने के लिए आप एक कप गर्म दूध में एक चम्‍मच हल्‍दी मिलाएं। अगर आप इस ड्रिंक को रोज रात में पियें तो हर तरह के दर्द में आराम मिलेगा। आप इसे लेप की तरह भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

अदरक
अदरक भी नेचुरल पेन किलर माना जाता है। इसमें एंटी इंफ्लोमेटरी गुण होता है जो व्‍यायाम आदि से होने वाले मसल्‍स पेन को आसानी से दूर कर सकता है। आप इसे चाय के रूप में भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं और भोजन में मसाल की तरह भी।

लॉन्‍ग
लॉन्‍ग में नेचुरल एनेस्थेटिक गुण होता है जिसमें सुन्‍न करने का गुण है। यह दांत में हो रहे दर्द से आराम दिलाने में काफी मददगार है और अर्थरिटिक इंफ्लामेशन को भी कम करने का काम करता है। अगर कभी आपके दांत में दर्द हो तो आप एक लॉन्‍ग चबाएं। अगर मसल्‍स में दर्द हो तो आप लॉन्‍ग के तेल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *