आपके अपने किचन में ही उपस्थित कुछ चीजो से कम कर सकते हैं बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल

हेल्‍थ। आज कल के भाग-दौड से भरे जीवन में लोगों के फिजिकल एक्टिविटी में कमी हो रही है।ज्‍यादातर लोग कंप्यूटर या लैपटॉप के सामने बैठकर घंटों काम करते हैं और उन्हें फिजिकल एक्टिविटी का टाइम ही नहीं मिल पाता है।जो की सेहत के लिए काफी नुकसान के कारण है। घंटों एक जगह बैठने के कारण ही अत्‍याधिक मात्रा में लोगो में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की समस्या होती जा रही हैं  कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर यह नसों में जमने लगता है और ब्लड फ्लो को बुरी तरह प्रभावित करता है। जब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अत्यधिक हो जाती है, तब यह हार्ट अटैक और स्ट्रोक का कारण बनता है। ऐसे में इससे बचाव करना जरूरी होता है।

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में कुछ घरेलू नुस्खे बेहद फायदेमंद हो सकते हैं। हेल्थलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए आपकी किचन में रखी कुछ वस्‍तुए वेहद  लाभकारी हो सकती हैं। इन वस्‍तुओ के सेवन आप कोलेस्ट्रॉल को  नियंत्रित कर सकते हैं। घरेलू नुस्खों से न सिर्फ कोलेस्ट्रॉल की समस्या से राहत मिलेगी, बल्कि पेट की कई परेशानियां भी दूर हो जाती हैं। मुख्‍य बात  है कि घरेलू नुस्खों के कोइ साइड इफेक्ट भी नहीं होते है। ऐसे में आप लंबे समय तक इन चीजों का सेवन कर सकते हैं।

कोलेस्ट्रॉल के लिए फायदेमंद चीजे

अलसी के बीज – कई रिसर्च में बताया चुका है कि अलसी के बीज (Flaxseed) कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करके हार्ट डिजीज के खतरे को कम कर सकते हैं। अलसी के बीज में अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (ALA) का उच्च स्तर होता है। यह ओमेगा-3 फैटी एसिड है, जो दिल की बीमारियों के खतरे को कम करने में फायदेमंद साबित होता है।  मुख्‍य बात है कि अलसी के बीज पोस्टमेनोपॉज़ल महिलाओं के लिए काफी मददगार होते हैं।

दालचीनी – किचन के मसालों में ही उपस्थित दालचीनी (Cinnamon) कोलेस्ट्रॉल कम करने में रामबाण साबित होता है। दालचीनी को पीसकर उसका चूर्ण बना लें तथा एक चुटकी मसाला गुनगुने पानी के साथ खाली पेट लें। इससे आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल तेजी से नीचे आएगा तथा पेट की कई परेशानिया भी दूर हो जाएंगी। लेकिन इसका सेवन कम मात्रा में ही करना चाहिए, वरना इसके कुछ नुकसान भी हो सकते हैं।

लहसुन – इसका उपयोग सदियों से खाना पकाने और देसी दवा के रूप में किया जाता है। इसे कच्चा या पकाकर दोनो तरह से खाना फायदेमंद होता है। लहसुन आपके कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है। जबकि 2 से 3 महीने तक लहसुन का सेवन करने से रक्त कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *