ये चीजें टैनिंग और डेड स्कीन को करती है रिमूव

ब्‍यूटी टिप्‍स। धूल-मिट्टी, प्रदूषण और कई बार केमिकल वाले प्रोडक्ट के कारण चेहरे की चमक खोने लगती है। चेहरे की नेचुरल तेल को खत्म कर देते हैं। जिससे स्किन बेजान और रूखी सी दिखने लगती है। वहीं टैनिंग चेहरे की फीका बना देती है। अगर आप समय रहते अपनी आदतों में सुधार कर लेंगी तो खूबसूरत त्वचा की मालकिन बन जाएंगी। रसोई में रखे केवल दो सामान आपकी इन सारी समस्याओं का इलाज हैं। जिससे केवल चमकता चेहरा ही मिलेगा।

हर घर में दही और बेसन जरूर रहता है। ये दो ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो चेहरे के लिए वरदान है। अगर आप केमिकल वाले फेसवॉश को छोड़कर इससे रोजाना अपना चेहरा धोना शुरू कर देंगी। तो जल्दी ही चेहरे पर फर्क अपने आप दिखने लगेगा। तो आइए जानते है कि कैसे करें इन दो चीजों को इस्तेमाल।

फेसवॉश 1

दो चम्मच बेसन और एक चम्मच दही लेकर कटोरी में अच्‍छी तरह से मिला लें। बस ध्यान रहे कि दही इतनी रहे की ये बहुत गाढ़ा ना हो जाए। बस जब आपको चेहरा धोना हो आप इस पेस्ट को लगाएं। अक्सर शाम के वक्त चेहरे पर सबसे ज्यादा टैनिंग और डलनेस दिखती है। बस बेसन और दही के घोल को चेहरे और गर्दन पर लगाकर छोड़ दें। जब ये सूख जाए तो चेहरे को पानी से अच्छी तरह से साफ कर लें। फर्क खुद ही दिखने लगेगा। बेसन त्वचा से डेड स्किन हटाता है और अंदर तक साफ करता है। तो वहीं दही ना केवल टैनिंग हटाती है बल्कि नेचुरली मॉइश्चराइज भी करती है।

फेसवॉश 2

चेहरे को साफ करने के लिए दही को किसी कटोरी में लें और इसमे हल्दी मिला लें। फिर इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर सूखने दें। जब ये सूख जाए तो चेहरा पानी से धो लें। इससे चेहरे की टैनिंग दूर होती है और दाग-धब्बे भी धीरे धीरे कम होने लगते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *