पेट की चर्बी कम करने के लिए ये योगासन हैं लाभदायक…

योग। पेट की चर्बी यानी बेली फैट आपके पूरे लुक को खराब कर देती है। साथ ही सेहत के लिए भी काफी नुकसानदायक होती है। लोग पेट की चर्बी कम करने के लिए डाइटिंग से लेकर जिम में पसीना बहाने तक तरह-तरह के उपाय करते हैं। लेकिन यह प्रक्रिया इतनी आसान नहीं होती। ऐसे में लोग वह उपाय तलाशते हैं जिसमें अधिक मेहनत किए बिना जल्दी बेली फैट को कम किया जा सके, साथ ही सेहत पर भी कोई बुरा प्रभाव न पड़े।

इसके लिए योगासन बेहतर विकल्प है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, कुछ आसान और खास योगासन के नियमित अभ्यास से बेली फैट की समस्या से निजात पाया जा सकता है। इन योगासन को करने से पेट की चर्बी तो कम होती ही है, साथ ही कब्ज, सूजन, अपच जैसी पेट संबंधी समस्याएं भी दूर होती हैं। आइए जानते हैं पेट की चर्बी कम करने वाले लाभकारी योगासन-  

भुजंगासन:-
वजन कम करने और पेट की चर्बी को घटाने के लिए भुजंगासन का अभ्यास बेहद फायदेमंद है। इस आसन के अभ्यास से पेट की मांसपेशियां मजबूत होती है, जिससे पेट के आसपास की चर्बी को आसानी से कम कर सकते हैं। साथ ही रीढ़ की हड्डी की समस्या से पीड़ितों को भी इस योगासन से लाभ मिलता है।

भुजंगासन करने का तरीका:-
इस आसन को करने के लिए सबसे पहले पेट के बल लेट कर अपनी हथेलियों को कंधों के नीचे रखें। गहरी सांस लेते हुए शरीर के ऊपरी हिस्से को ऊपर की ओर उठाएं और करीब 10 से 20 सेकंड्स तक इसी स्थिति में रहें। फिर सामान्य पोजीशन में आ जाएं।

प्लैंक पोज:-
प्लैंक पोज को फलकासन कहते हैं। पेट की चर्बी को कम करने के लिए इस योगासन का अभ्यास सबसे कारगर होता है। योग विशेषज्ञों के मुताबिक, प्लैंक योगासन का अभ्यास करने से कैलोरी बर्न होती है। नियमित इस योगासन को अभ्यास करने से कोर स्ट्रेंथ, शरीर में लचीलापन और मेटाबॉलिज्म में सुधार होता है।

प्लैंक पोज करने का तरीका:-
इस आसन को करने के लिए उत्तानासन की स्थिति में आ जाएं। अब दाएं और बाएं पैर को पीछे की तरफ ले जाएं। दोनों हथेलियों पर शरीर को उठा लें और पंजों पर पूरा भार दें। शरीर को सीधा रखने की कोशिश करें। हाथ एकदम सीधा रखें, घुटनों को मुड़ने न दें। करीब 40 से 60 सेकेंड तक इसी स्थिति में रहें। फिर घुटनों को मोड़ते हुए जमीन पर रख दें और कुछ देर आराम करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *