बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य के लिए ये योगासन हैं बेहद फायदेमंद

योग। लाइफस्टाइल में गड़बड़ी के कारण कई तरह की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याएं हो जाता है। विशेष रूप से शारीरिक निष्क्रियता, हड्डियों, मांसपेशियों से लेकर तंत्रिकाओं को प्रभावित करने लगती है, जिसके कारण शरीर के अंगों में दर्द और कई प्रकार की क्रोनिक स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा रहता है। हृदय रोग, डायबिटीज और मोटापे की समस्या के लिए भी लाइफस्टाइल में गड़बड़ी को प्रमुख कारण माना जाता है। सेंडेंटरी लाइफस्टाइल के जोखिमों को कम करने के लिए योगासनों का नियमित रूप से अभ्‍यास की आदत बनाना फायदेमंद हो सकता है। योग, शरीर और मन दोनों को स्वस्थ और फिट रखने के साथ अंगों और मांसपेशियों को सक्रिय बनाए रखने में मदद करते हैं। तो आइए जानते हैं कि लाइफस्टाइल में गड़बड़ी के कारण होने वाली समस्याओं को कैसे दूर कर सकते है?

भुजंगासन योग :-
भुजंगासन योग को कोबरा पोज के नाम से भी जाना जाता है। भुजंगासन का अभ्यास सिर से लेकर पैरों तक की मांसपेशियों के लिए कारगर है। कमर और पीठ के दर्द की समस्या वाले लोगों के लिए कोबरा पोज योग के अभ्यास की आदत विशेष लाभप्रद हो सकती है। इससे  सिरदर्द को ठीक करने, नसों को आराम देकर मन को शांत करने और तनाव की समस्या को कम करने में भी लाभ पाया जा सकता है।

हलासन योग :-
सेंडेंटरी लाइफस्टाइल के कारण बढ़ती स्वास्थ्य समस्याओं के जोखिम को कम करने में हलासन योग बेहद मददगार है। हलासन योग को प्लो पोज के रूप में जाना जाता है, इसका अभ्यास करना शरीर के लिए लाभकारी हो सकता है। तनाव और अनिद्रा जैसी तेजी से बढ़ती समस्याओं के जोखिम को कम करने में हलासन योग का अभ्यास आपके लिए सहायक हो सकता है।

बालासन योग :-
बालासन योग को चाइल्ड पोज के नाम से भी जाना जाता है। इसका अभ्यास शरीर को आराम देने और मांसपेशियों पर बढ़ रहे अतिरिक्त तनाव को कम करने में आपके लिए विशेष लाभप्रद है। इस योग के अभ्यास के दौरान पेट को धीरे से संकुचित करके पाचन को ठीक रखने और पीठ के अभ्यास से रक्त परिसंचरण को सुधारने में मदद मिल सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *