आपके काम को आसान कर देंगे ये एंड्रॉयड एप…

काम की खबर। आज की डिजिटल दुनिया में स्मार्टफोन हर काम के लिए बेहद जरूरी हो गया है। स्मार्टफोन से ऑनलाइन होने वाले लगभग हर काम को किया जा सकता है। स्मार्टफोन पर एप का यूज करके ऑनलाइन सुविधा को और भी आसान बनाया गया है। ऐसे ही कई यूजफुल एप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध हैं, जो आपके डेली यूज के काम को आसान बना देते हैं। ऐसे ही पांच यूजफुल एंड्रॉयड एप के बारे में जानिए, जो आपके लिए बहुत काम के साबित हो सकते हैं।

CamScanner:-

यह एक टाइप का फाइल स्कैनर एप है। इसके इस्तेमाल से आप अपने जरूरी डॉक्यूमेंट को पीडीएफ फाइल में सेव कर सकते हैं। यह एप आपके मोबाइल को पीडीएफ स्कैनर बना देता है। इस एप से फोटो, मार्कशीट, आधार कार्ट, पैनकार्ट जैसे डॉक्यूमेंट को कैमरे की मदद से आसानी से स्कैन किया जा सकता है। इस एप में आपको अलग-अलग डॉक्यूमेंट मोड भी मिलते हैं, जिनका आप अपनी सुविधा के आधार पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

Google Files:-

गूगल फाइल्स बड़े काम का एप है। इसकी मदद से आप फाइल ट्रांसफर, स्टोरेज मैनेजमेंट और फाइल ब्राउज भी कर सकते हैं। यह आपके एंड्रॉयड डिवाइस की स्टोरेज के लिए ऑल इन वन एप की तरह काम करता है। इससे आसानी से बड़ी से बड़ी फाइस को दूसरे एंड्रॉयड डिवाइस में शेयर किया जा सकता है। इस एप से आप आपके फोन की मेमोरी की अच्छी तरह से मैनेज कर सकते है, जैसे पुराने और गैर- जरूरी फाइल को डीलीट करना, फोन से जंक को क्लियर करना और डुपलीकेट फाइल को हटाना आसानी से किया जा सकता है।

Keep Notes:-

गूगल प्ले स्टोर पर मिलने वाला कीप नोट्स एप एक डिजिटल डायरी की तरह काम करता है। इस एप में आप जरूरी और ध्यान रखने वाली बातों को नोट कर सकते हैं। इस एप में चैक लिस्ट ऑप्शन भी मिलता है, जिसमें आप घर के किराने से लेकर अन्य जरूरी लिस्ट भी बना सकते हैं। यह एप यूजर फ्रेंडली है, इसमें आपको अलग-अलग कलर में भी लिस्ट और नोट्स बनाने का ऑप्शन मिलता है। Keep Notes में आप ड्रॉइंग भी कर सकते हैं। एप में टेक्स्ट के साथ फोटो सेव करने का ऑप्शन भी मिलता है।

Internet Speed Meter Lite:-

बढ़ते डाटा रिचार्ज प्लान के कारण डाटा के इस्तेमाल पर ध्यान देना एक जरूरी काम हो गया है। यह काम Internet Speed Meter Lite बहुत सही तरीके से कर लेता है। एप 2-3 एमबी साइज का है और आपके फोन के इंटरनेट स्पीड से लेकर डाटा कंजपशन तक को रिकॉर्ड करता है, इससे आपको बार-बार डाटा खतम होने का डर नहीं रहता। यदि आप कम डाटा वाला रिचार्ज प्लान लेते हैं तो यह एप आपको बेहतर डाटा मैनेजमेंट में मदद कर सकता है। आप एक क्लिक पर अपने बाकी डाटा वैलेंस की जानकारी भी ले सकते हैं, जिससे आप इंटरनेट डाटा का सही तरीके से इस्तेमाल कर पाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *