इस बार आधा घंटे देरी से शुरू होगी गणतंत्र दिवस की परेड….

नई दिल्‍ली। इस बार गणतंत्र दिवस की परेड आधा घंटा देरी से शुरू होगी। कोरोना प्रोटोकॉल व श्रृद्धांजलि सभा के चलते परेड शुरू होने में देरी होगी। आजादी के 75 वर्ष में पहली बार ऐसा हो रहा है कि परेड आधा घंटा देरी से शुरू होगी। दूसरी तरफ गाजीपुर फूल मंडी में आईईडी(बम) मिलने से गणतंत्र दिवस की परेड को सुरक्षा एजेंसियों की नींद उड़ी हुई है। हालत यह है कि परेड रूट की बम निरोधक दस्ते से दिन में दो बार चेकिंग करवाई जा रही है।

इस दौरान इस बार सुरक्षा व्यवस्था को बहुत ही कड़ा किया गया है। नई दिल्ली जिले के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि आजादी के 75 वर्ष की गणतंत्र दिवस परेड आधा घंटा देरी से शुरू होगी। हर वर्ष परेड सुबह दस बजे शुरू होती थी, मगर इस बार साढ़े दस बजे शुरू होगी। झांकियां लालकिले तक जाएंगी, जबकि दस्ते (टुकडिय़ां) नेशनल स्टेडियम पर ही रूकेंगे।

पुलिस अधिकारी ने बताया कि इस बार कोरोना प्रोटोकाल व श्रृद्धाजलि सभा के कारण परेड देरी से शुरू होगी। अभी परेड का जो अभ्यास चल रहा है, उसमें भी कोरोना प्रोटोकाल का पालन किया जा रहा है। झांकियां व दस्ते में शामिल जवान व कलाकारों को किसी से मिलने नहीं जा रहा है और न ही उनके पास किसी को जाने दिया जा रहा है। वह बस में आते हैं और अभ्यास में शामिल होकर वापस बस से चले जाते हैं। इसके अलावा जम्मू कश्मीर में शाहिद हुए पुलिसकर्मियों को इंडिया गेट पर श्रृद्धाजलि दी जाएगी। इस कारण परेड लेट होगी।

दूसरी तरफ गाजीपुर फूलमंडी में आईईडी मिलने से इस बार सुरक्षा एजेंसियों की नींद उड़ी हुई है। आतंकी हमले की आशंका को देखते हुए राजपथ व परेड रूट पर सुरक्षा को बहुत की कड़ा कर दिया गया है। परेड रूट व राजपथ लॉन आदि पर बम निरोधक दस्ते से दिन में दो-दो बार चेकिंग करवाई जा रही है।

ऐसा न हो कि कोई बम रख गया हो, इसके लिए पूरे एरिया की दो बार तलाशी ली जाती है। सुरक्षा को कितना कड़ा किया गया है, इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि रात में भी पुलिसकर्मी राजपथ पर तैनात किए गए हैं। रात में अलग पुलिसकर्मियों की ड्यूटी होती है, जबकि दिन में अलग पुलिसकर्मियों की ड्यूटी होती है। आईईडी मिलने से पहले तक राजपथ पर दिन में ही सुरक्षा रहती थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *