महिलाओं के लिए बेहद फायदेमंद है ये योगासन…

योग। शरीर को स्‍वस्‍थ रखने के लिए ज़रूरी है कि आप दिनभर शरीर को गतिशील रखें और लाइफस्‍टाइल में योग आसनों को शामिल करें। सुबह अगर आप नित्य क्रिया से निवृत होकर कुछ आसनों को करें, तो इससे आपके शरीर के मसल्‍स तो मजबूत होंगे ही, कई बीमारियां भी आपसे दूर रहेंगी। आज हम आपको बता रहे हैं तितली आसन योग का अभ्‍यास कैसे करें-

ध्‍यान करें:-
सबसे पहले आप अपने मैट पर पद्मासन या अर्ध पद्मासन में बैठें। अपनी कमर गर्दन को सीधी रखें और आकाश की तरह हथेली रखते हुए ध्‍यान की मुद्रा बनाएं। अब आंखों को बंद कर ‘ओम’ शब्‍द का उच्‍चारण करें और अपनी आती-जाती सांसों पर ध्‍यान केंद्रित करें।

तितली आसन इस तरह करें:-
तितली आसन आप धीमी, मध्‍यम और तेज गति से कर सकते हैं। आप अपनी क्षमता के अनुसार गति और अवधि को रख सकते हैं। इसके करने के लिए अपने दोनों पैरों के तलवों को एक-दूसरे में लगाकर बैठें और दोनों हाथों से तलवों को पकड़कर रखें। कमर गर्दन सीधी रहेगी।

अगर आपको धीमी गति से करना है, तो इन्‍हेल करते हुए धीरे-धीरे दोनों घुटनों को उठाएं और स्‍ट्रेच करें। अब घुटनों को जमीन की तरफ स्‍ट्रेच करें। ऐसा आप 10 बार करें। मध्‍यम या तेज गति से करने के लिए आप गहरी सांस लें और सांस निकालें। अब घुटनों को लगातार ऊपर और नीचे करते रहें। इस दौरान सांस का ध्‍यान रखें और अपनी क्षमता के अनुसार इसे करें।

तितली आसन के फायदे:-
तितली आसन पेल्विक मांसपेशियों को फ्लेक्सिबल बनाने और उन्‍हें ओपन करने के लिए एक बहुत ही फायदेमंद आसन है। खासतौर पर महिलाओं के लिए तो ये काफी लाभकारी है। इसे करने से अंदरूनी जांघों के मसल्‍स में तनाव होता है और जकड़न और अखड़न की समस्‍याएं खत्‍म होती है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *