घुटनों का दर्द दूर करने में सहायक है ये योगासन

योग। योगाभ्‍यास का प्रभाव हमारे पूरे शरीर पर काफी प्रभावशाली तरीके से पड़ता है। योग के अभ्‍यास के दौरान हम शरीर में प्राण वायु का बेहतर तरीके से संचार करते हैं। जिससे शरीर में कहीं भी वायु अवरोध की समस्‍या नहीं रहती। जिस वजह से योग का पूरे शरीर पर समान रूप से प्रभाव पड़ता है। जोड़ों में दर्द की समस्‍या और स्टिफनेस को दूर करने के लिए भी शरीर में वायु का सही तरीके से संचार जरूरी है।

कैट कैमल पोज:-
वज्रासन की मुद्रा में घुटनों को मोड़कर बैठें और दोनों पैरों के बीच थोड़ा गैप बनाकर बैठें। अब अपनी कोहनियों को घुटनों के आगे रखें और एक हाथ की दूरी पर हथेलियों को रखते हुए पूरा वजन दें। अब गहरी सांस लेते हुए पीठ को उठाएं और गर्दन को नीचे लाते हुए स्‍ट्रेच करें। अब कुछ देर होल्‍ड करें और फिर पीठ को जमीन की तरफ स्‍ट्रेच करें और सिर को आकाश की तरफ उठाते हुए गहरी सांस लें और स्‍ट्रेच करें। ये प्रक्रिया आप 10 की गिनती तक कर सकते हैं।

इस तरह करें अभ्‍यास:-

-मैट पर सीधी खड़े हो जाएं, आंखों को सामने की तरफ रखें, अपना ध्‍यान सिर के पिछले हिस्‍से पर रखें। शरीर सीधा तना हुआ रखें और गहरी सांस लें। अब 10 बार पूरा सांस लें और फिर निकालें।

-अब मैट पर इसी तरह सीधी खड़े रहे और आंखों से जमीन की तरफ देखें और ध्‍यान को सिर के ऊपर वाले भाग पर रखें। अब 10 की गिनती तक ब्रीद इन और ब्रीद आउट करें।

-अब कुछ देर रिलैक्‍स करें और शरीर पर इसके प्रभाव को महसूस करें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *