सिल्की और शाइनी बालों के लिए ट्राई करें ये होम रेमि‍डीज

हेयर टिप्‍स। हर किसी की चाहत होती है कि उसके बाल हेल्दी, शाइनी और सिल्की हों, लेकिन कई बार ऐसा हो नहीं पाता है। बालों को सही देखभाल, पोषण ना मिल पाने के कारण ये डल, बेजान और रूखे हो जाते हैं। कंघी करने में भी बहुत समस्या होती है। बाल उलझ जाते हैं और आसानी से सीधे नहीं होते हैं। कई बार काफी बाल टूट भी जाते हैं। यदि आपके बाल भी बिल्कुल बेजान हैं, उनमें जरा भी शाइन नहीं है, वे सिल्की नज़र नहीं आते हैं, तो हम आपको बता रहे हैं कुछ बेहद ही आसान घरेलू नुस्खे, जो आपके बालों को सिल्की और हेल्दी बनाएंगे। तो आइए इन प्रभावी घरेलू उपचार के बारे में जानते है।

जैतून के तेल से करें मालिश :-
बालों में नारियल तेल या फिर जैतून का तेल लगाने से बालों को पोषण मिलने के साथ ही ये सिल्की और शाइनी भी बनेंगे। इसके लिए आप नारियल या ऑलिव ऑयल तेल तीन से चार चम्मच लें। इस बात को ध्‍यान रहे कि तेल गुनगुना गर्म हो। इस तेल को स्कैल्प पर अच्छी तरह से लगाकर मालिश करें। अब एक तौलिया लें। इसे गर्म पानी में डुबोकर अच्छी तरह से पानी निचोड़ लें। तौलिये से सिर को ढंक कर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। अब किसी हर्बल या माइल्ड शैम्पू से बालों को शैम्पू कर लें। अच्छी क्वालिटी का कंडीशनर भी लगाएं। इसे सप्ताह में दो बार लगाने से स्कैल्प के पोर्स को पोषण मिलेगा। इससे बालों का विकास बढ़ेगा। सिर में ब्लड सर्कुलेशन सही होगा। बाल सिल्की और शाइनी बनेंगे. नारियल तेल हो या जैतून का तेल, ये दोनों ही बालों के लिए अच्‍छे होते हैं।

अंडे से होंगे बाल सिल्की :-
यदि आप अपने बालों में अंडा लगाएं तो इससे भी बालों को भरपूर पोषण मिलेगा। अंडे को बालों में लगाने से बाल सिल्की और शाइनी होते हैं। बालों के जड़ मजबूत होते हैं। स्कैल्प की समस्या नहीं होती है। बालों में अंडा लगाने के लिए आप एक अंडे को तोड़कर बाउल में डालें। इसमें आधा चम्मच ऑलिव ऑयल, आधा चम्मच शहद डालकर मिला लें। अब इस हेयर पैक को स्कैल्प पर लगाएं। शावर कैप से बालों को ढक दें। एक घंटे बाद माइल्ड शैम्पू लगाकर हेयर वॉश कर लें। अंडे में प्रोटीन होता है, जो बालों को हेल्दी रखने के लिए आवश्यक प्रोटीन है. अंडा हेयर फॉलिकल्स को भी बेहतर बनाता है. यह बालों को पोषण देता है, सिल्की, शाइनी बनाता है, साथ ही हेयर फॉल भी कम कर सकता है.

एलोवेरा से पाएं शाइनी, सिल्की बाल :-
अगर आपके घर में एलोवेरा का पौधा है तो आप बालों पर अवश्‍य इस्तेमाल करें। इसके लिए एक कटोरी में एक छोटा कप एलोवेरा जेल, एक बड़ा चम्मच अरंडी ऑयल, एक छोटा चम्मच मेथी दाने से तैयार पाउडर लें। इन्हें अच्छी तरह से मिक्स करके इस पेस्ट को स्कैल्प और बालों में लगाएं। इसे आप शावर कैप से ढक दें। 2-3 घंटे के बाद शैम्पू करके बालों को साफ कर लें। सप्ताह हमें एक या दो बार इस हेयर पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। एलोवेरा जेल में एमीनो एसिड होता है, जो बालों को जड़ से मजबूत बनाता है। एंटीफंगल तत्व रूसी की समस्या से बचाता है। बालों को सिल्की और सॉफ्ट बनाता है। कैस्टर ऑयल बालों की ग्रोथ बढ़ाता है1 इन्हें सॉफ्ट भी बनाता है।

इनके अलावा मुल्तानी मिट्टी, सेब का सिरका, मेथी पाउडर, दही, प्याज का रस आदि से तैयार हेयर पैक लगाकर और हेल्दी डाइट, हेयर ऑयल से मालिश करके बालों को स्वस्थ, घना, मजबूत और शाइनी बनाया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *