UDAN योजना देश के हवाई क्षेत्र में मील का पत्थर: केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया

नई दिल्ली। जमशेदपुर से कोलकाता फ्लाइट को नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मंगलवार को  वर्चुअली हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस दौरान नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि सरकार की UDAN योजना देश के हवाई क्षेत्र में मील का पत्थर साबित हो रही है। इसकी वजह से देश में कई क्षेत्रीय एयरलाइंस का जन्म हुआ है। उन्होंने कहा कि जहां देश में बीते 20 सालों के दौरान कई एयरलाइंस बंद हुईं, वहीं अब उड़ान योजना से क्षेत्रीय एयरलाइंस बन रही हैं।

यह जमशेदपुर और कोलकाता की पहली अनुसूचित फ्लाइट है। पहले जमशेदपुर से कोलकाता की फ्लाइट गैर अनुसूचित ऑपरेशन के तहत चलाई जा रही थी। सिंधिया ने कहा कि UDAN योजना के तहत देश में अभी तक स्टार एयर, इंडिया वन एयर, फ्लाई बिग जैसी क्षेत्रीय एयरलाइंस बनी हैं। उन्होंने कहा कि क्षेत्रीय हवाई कनेक्टिविटी के लिए बनाई गई UDAN योजना से हवाई यात्रा का नया रिकॉर्ड बना है, जिसके तहत बीते छह सालों में करीब 1.15 करोड़ लोगों ने UDAN योजना के तहत हवाई यात्रा की है।

देश में कुल ऑपरेशनल एयरपोर्ट्स की संख्या 2013-14 में 74 से बढ़कर 147 तक पहुंच गई है। नागरिक उड्डयन मंत्री सिंधिया ने कहा कि अगले कुछ महीनों में एक और एयरपोर्ट शुरू हो जाएगा, जिसके बाद देश में एयरपोर्ट्स की संख्या 148 हो जाएगी और बीते महज आठ सालों में देश में एयरपोर्ट्स की संख्या बढ़कर दोगुनी हो जाएगी। कुछ ही महीनों में कर्नाटक के शिमोगा एयरपोर्ट का उद्घाटन होना है।

इंडिया वन एयर एयरलाइन की भुवनेश्वर से जमशेदपुर फ्लाइट भी आज शुरू हो गई है। कंपनी के एयरक्राफ्ट वीटी-केएसएस ने सुबह साढ़े सात बजे के करीब भुवनेश्वर के बीजू पटनायक इंटरनेशनल एयरपोर्ट से उड़ान भरी। यह फ्लाइट कोलकाता को जमशेदपुर और भुवनेश्वर से कनेक्ट करेगी।

देश की केंद्र सरकार देश में हवाई संपर्क बढ़ाने पर फोकस कर रही है। इसी के तहत सरकार ने उड़े देश का आम नागरिक योजना की शुरुआत की थी। इस योजना के तहत कम सेवा वाले या बिना सेवा वाले हवाई अड्डों पर क्षेत्रीय उड़ानों को बढ़ावा देना और क्षेत्रीय हवाई संपर्क को बढ़ाना सरकार का उद्देश्य है। इस योजना के तहत सरकार देश में छोटे-छोटे हवाई अड्डे विकसित करना चाहती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *