ट्रैफिक पुलिस की अनोखी पहल, दो घंटे की फिल्म दिखाने के बाद काटेगी चालान

देहरादून। देहरादून ट्रैफिक पुलिस यातायात नियमों का उल्‍लंघन करने वालो को सबक सिखाने के लिए अब नया तरकीब अपनाएगी। बता दें कि उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में लोगों को समझाने के बावजूद भी कई लोग यातायात नियम तोड़ते नजर आते हैं। ऐसे लोगों को सबक सिखाने के लिए देहरादून ट्रैफिक पुलिस अब दो घंटे की फिल् दिखाएगी और उसके बाद चालान काटेगी। देहरादून के एसपी ट्रैफिक अक्षय प्रह्लाद कोंडे ने बताते हुए कहा कि वाहन चालकों को यातायात नियमों के प्रति जागरूक करने के लिए देहरादून ट्रैफिक पुलिस ने एक पहल शुरू की है, जिसमें यदि ट्रैफिक रूल्स को कोई तोड़ता है तो उसे यातायात नियमों पर आधारित दो घंटे की फिल्म दिखाई जाएगी और उसके बाद उस पर चालानी कार्रवाई की जाएगी।

एसपी ट्रैफिक ने बताया कि यदि कोई नागरक रैश ड्राइविंग, स्टंट ड्राइविंग, नशे में ड्राइविंग करता है या फिर कोई भी यातायात नियम तोड़ता है, तो उसकी काउंसलिंग के लिए चालान भरने से पहले रोड सेफ्टी यातायात नियमों को लेकर बनाई गई फिल्म दिखाई जाएगी। सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित सड़क सुरक्षा समिति द्वारा राज्य सरकार के लिए जारी किए गए निर्देश के  अनुसार, तेज गाड़ी चलाने और रेडलाइट जंप करने पर, क्षमता से ज्यादा भार गाड़ियों में रखने पर, ड्राइविंग के वक्त मोबाइल का प्रयोग या नशे में वाहन चलाने पर वाहन चालक का तीन महीने के लिए ड्राविंग लाइसेंस निलंबित किया जाएगा।

उन्‍होंने बताया कि यह फिल्म परिवहन विभाग के एआरटीओ विमल पांडे की ओर से बनाई गई है, जिसका नाम \”यंग बाइकर्स\” है। इस फिल्म में सड़क सुरक्षा, दुर्घटना पीड़ितों की सहायता साथ ही रोड एक्सीडेंट को रोकने के लिए आवश्‍यक जानकारी दी गई हैं।

देहरादून निवासी संजय कुमार का कहना है कि देहरादून में आज के वक्त में बहुत यातायात जाम होने लगा है और वहीं कई लोग नशे की हालत में बिना हेलमेट लगाए वाहन चलाते हैं, जिससे उनको तो परेशानी होती ही है बल्कि वह दूसरे व्यक्ति की परेशानियों का कारण बनते हैं। मिली जानकारी के अनुसार, देहरादून के दून फिल्म स्कूल के फिल्म राइटर और निर्देशक विमल पांडे के साथ मिलकर उत्तराखंड पुलिस ने सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूकता वाली डॉक्यूमेंट्री बनाई, जिसके म्यूजिक डायरेक्टर व्यापक जोशी हैं। इसमें मशहूर सिंगर कुमार सानू और उदित नारायण ने अपनी आवाज़ दी है। विमल पांडे वर्तमान में हल्द्वानी के एआरटीओ हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *