अमेरिका नौसेना ने डॉल्फिंस पर लगाए कैमरे, कैप्चर हुई हैरान करने वाली तस्वीरें

अजब-गजब। समुद्र के अंदर की दुनिया कुछ अलग ही होती है। इसके बारे में जानना, पढ़ना और समझना लोगों को काफी रोमांचक होता है। हांलाकि, वैज्ञानिक भी इस दुनिया के बारे में लगातार रिसर्च करते रहते हैं। वैज्ञानिक अक्सर समुद्री जीवों के खान-पान, उनके रहन-सहन, व्यवहार, संचार करने के तरीकों आदी पर रिसर्च करते रहते हैं। एक रिसर्च के लिए ही अमेरिका नौसेना ने पिछले वर्ष एक डॉल्फिंस पर कैमरे लगाए थे। इसके बाद कैमरों ने जो नजारा कैप्चर किया है वह वाकई शानदार है। अमेरिकी नौसेना ने समुद्र के कुछ असाधारण दृश्यों को कैप्चर करने के लिए डॉल्फिन पर कुछ GoPro कैमरे लगाकर उन्हें वापस समुद्र में छोड़ दिया था। इन कैमरों में कुछ शानदार दृश्य कैप्चर हुए। वैसे तो डॉल्फिन समुद्री जीवों में काफी लोकप्रिय और मिलनसार प्राणी होते हैं, लेकिन फिर भी इनके बारे में अभी तक ज्यादा जानकारी नहीं है। जैसे कि वह आम तौर पर खाना कैसे खाती हैं। वैज्ञानिकों को इनके खाना खाने से जुड़े दो ही तरीके पता हैं।लेकिन डॉल्फिन पर लगाए कैमरे से प्राप्त फुटेज से बहुत कुछ भी नया पता चला है।

Dolphins Photos
Dolphins Photos

कैमरे द्वारा रिकॉर्ड किए गए मनमोहक दृश्य को देखकर शोध करने वाले वैज्ञानिक भी हैरान रह गए। कैमरे में इस तरह के नजारे कैद हुए जो आज तक किसी ने ऐसा नजारा नहीं देखा होगा। यहां तक कि मछलियों का पीछा करना और उसे खा जाना। सबसे हैरान और दिलचस्प नजारा डॉल्फिन का जहरीले सांप का पीछा करना था। उछल-कूद करने वाले डॉल्फिन ने जहरीले सांप को खा लिया। वैज्ञानिक इन दृश्यों को देखकर काफी हैरान थे, क्योंकि जहरीले सांपों को खाना डॉल्फिन के लिए खतरनाक हो सकता है।

 

यूएस नेशनल मरीन मैमल फाउंडेशन द्वारा छह बॉटलनोज़ डॉल्फिन पर शोध के लिए यह कैमरे लगाए गए थे। कैमरों ने छह महीने तक ऑडियो और वीडियो रिकॉर्ड किया, जिससे इन स्तनधारियों के शिकार करने की रणनीतियां और संचार के तरीके समझने में काफी मदद मिली।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *