बालों को मुलायम और घना बनाने के लिए एलोवेरा का इस तरह करें इस्‍तेमाल

हेयर टिप्‍स।  आमतौर पर एलोवेरा का इस्‍तेमाल स्किन केयर के लिए किया जाता हैं, लेकिन आपको बता दें कि एलोवेरा की हेल्‍थ से आप बालों की समस्‍याओं को भी दूर कर सकते हैं। यह बालों को मुलायम और घना बनाने के साथ साथ इन्‍हें मजबूत भी बनाता है। दरअसल, एलोवेरा में अमीनो एसिड, फैटी एसिड, विटामिन ए, बी12, सी, ई जैसे पोषक तत्‍व पाए जाते हैं, जो बालों की जड़ों को हेल्‍दी बनाने के साथ-साथ कई समस्‍याओं को दूर रखने का काम करते हैं। यहां हम आपको बताते हैं कि आप किस तरह हेयर केयर में एलोवेरा जेल को शामिल कर सकते हैं,  जिससे बाल मुलायम और घने बन सकें।

आप एलोवेरा को हेयर स्प्रे की तरह भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। बालों को घना और प्रॉब्‍लम फ्री रखने के लिए एलोवेरा का इस तरह प्रयोग काफी आसान हो जाता है। इसे बनाने के लिए आप एक कटोरी में आधा कप एलोवेरा जेल लें। इसमें एक चौथाई कप अदरक का रस मिक्‍स कर लें। अब इसे अच्‍छी तरह से फेट लें और एक स्‍प्रे बोतल में डालें। जब भी आपको इसे बालों में लगाना हो तो पहले बालों को कंघी कर लें और जड़ों से लेकर बालों तक इसे स्‍प्रे करें। जब ये अच्‍छी तरह से पूरे बाल में लग जाए तो बालों को बांध लें। अब आधे घंटे बाद बाल धो लें।

बालों की सेहत को बेहतर रखना है तो आप एलोवेरा का इस्‍तेमाल हेयर मास्क के रूप में भी कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए आप दो चम्‍मच ताजा एलोवेरा जेल लें और इसमें एक चम्‍मच दही मिक्‍स कर लें। अब इसमें 2 चम्‍मच शहद भी मिलाएं और अच्‍छी तरह से फेट लें। अब इसे बालों की जड़ों पर लगाएं। यह बालों के रूखेपन को दूर करेगा और बेजान बालों में शाइन भी लाएगा। इस हेयर मास्‍क को सप्‍ताह में 1 दिन इस्‍तेमाल करें तो आपके बाल काफी मुलायम और घने होने लगेंगे।

अगर आप बालों को बार बार धोना नहीं चाहते हैं तो आप एलोवेरा का इस्‍तेमाल लीव-इन-कंडीशनर के रूप में करें। इसके लिए आप आधा कप एलोवेरा जेल लें और उसमें दो से तीन बूंद असेंशियल ऑयल डाल लें। अब इसे अच्‍छी तरह से फेंटकर बालों में लगाएं। बता दें कि इसे अधिक लगाने की आवश्‍यकता नहीं है। आप एक चम्‍मच मिक्‍स किए गए जेल को हथेली पर लें और बालों पर लगा लें। ऐसा करने से बाल फ्रिजी नहीं दिखेंगे और ये मुलायम भी रहेंगे।

आप चाहें तो बालों पर डायरेक्ट एलोवेरा जेल भी लगा सकते हैं। यह बालों की ग्रोथ के तेज करता है और हेल्‍दी बनाता है। इसके लिए आप एलोवेरा की फ्रेश पत्ती तोड़ें और इसे बीच में से काट लें। अब पत्ती के अंदरुनी हिस्से को बालों पर रब करें। आप चाहें तो एलोवेरा के गूदे को अलग से निकालकर भी बालों पर अप्लाई कर सकते हैं।

यदि आप हर सप्‍ताह बालों में ऑयल मसाज करते हैं तो आप इसके साथ एलोवेरा जेल को भी इस्‍तेमाल में ला सकते हैं। इसके लिए बाल धोने से पहले आप कटोरी में एक से दो चम्‍मच एलोवेरा जेल निकालें और इसमें बराबर मात्रा में नारियल का तेल मिलाएं। अब इसे हल्‍की आंच पर पकाएं। फिर तेल को ठंडा करें और इससे बालों और जड़ों की मालिश करें। आधे घंटे बाद बाल धो लें। हफ्तेभर में ही बाल घने और मुलायम हो जाएंगे। इसके इस्‍तेमाल से बालों की ग्रोथ भी अच्‍छी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *