बारिश के मौसम में होने वाली खुजली से छुटकारा पाने के लिए करें मेथी का इस्‍तेमाल…

ब्‍यूटी टिप्‍स। मानसून में अक्सर बालों से जुड़ी कुछ समस्याएं आम हो जाती हैं। इस दौरान जहां ड्राइनेस के चलते बालों में डैंड्रफ देखने को मिलने लगता है, वहीं पसीने के कारण सिर में खुजली भी होने लगती है। ऐसे में कई हेयर प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने के बाद भी सिर की खुजली से निजात पाना मुश्किल हो जाता है। कुछ आसान टिप्स की मदद से सिर की खुजली को गुडबॉय कहा जा सकता है।

मानसून में उमस के कारण बालों में काफी पसीना आता है। जिसके चलते बाल गंदे और चिपचिपे लगने लगते हैं। साथ ही स्कैल्प में खुजली भी शुरू हो जाती है। ऐसे में खुजली से निजात पाने के लिए हेयर वॉश ही एकमात्र सॉल्यूशन नजर आता है। लेकिन रोज हेयर वॉश करना बालों की हेल्थ के लिए भी नुकसानदायक हो सकता है। तो आइए जानते हैं मानसून में सिर की खुजली से छुटकारा पाने के कुछ आसान तरीके-

मेथी से दूर होगी ड्राइनेस:-

अगर आपके बाल ड्राई हैं और आप भी मानसून में बालों की खुजली से परेशान हैं, तो मेथी के पानी का इस्तेमाल आपके लिए बेस्ट नुस्खा साबित हो सकता है। इसके लिए 2 चम्मच मेथी को पानी में भिगोएं और रात भर के लिए छोड़ दें। सुबह मेथी के पानी को छान लें। अब इसमें 1 कप एलोवेरा जेल और 1 चम्मच शहद मिक्स कर स्कैल्प पर लगाएं और आधे घंटे बाद साफ पानी से बालों को धो लें।

ऑयली बालों पर भी असरदार है मेथी:-

मेथी की मदद से आप ऑयली बालों में भी खुजली की समस्या से चुटकियों में राहत पा सकते हैं। इसके लिए 1 कप मेथी के दानों को रात भर के लिए भिगो दें। सुबह इस पानी को छानकर इसमें 1 चम्मच नींबू का रस और 1 कप छाछ एड करें। अब इस मिश्रण को बालों पर अप्लाई करें और आधे घंटे बाद हेयर वॉश कर लें।

डैमेज बालों से पाएं छुटकारा:-

हेयर केयर में मेथी का इस्तेमाल कर आप सिर की खुजली से निजात पाने के साथ-साथ डैमेज बालों की समस्या को भी दूर कर सकते हैं। इसके लिए 1 कप मेथी को रात भर के लिए भिगोएं और सुबह पानी को छान लें। अब इस पानी में 1 चम्मच जैतून का तेल और 1 कप आंवला-रीठा-शिकाकाई का पानी मिलाकर स्कैल्प पर लगाएं फिर 1 घंटे बाद हेयर वॉश कर लें। हफ्ते में 1 दिन इस नुस्खे को ट्राई करना बालों के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *