स्किन पर इंस्टेंट ग्लो पाने के लिए घी का करें इस्तेमाल

ब्‍यूटी टिप्‍स। आयुर्वेद में देसी घी का इस्‍तेमाल कई बीमारियों के इलाज के लिए बरसों से किया जाता रहा है। इसकी मदद से स्किन की कई समस्‍याओं का भी इलाज संभव है। देसी घी में भरपूर मात्रा में ओेमेगा 3 फैटी एसिड, विटामिन ए, विटामिन बी 12, विटामिन डी, विटामिन ई, विटामिन के और बॉटरिक एसिड पाया जाता है जो हेल्दी स्किन के लिए काफी जरूरी है। यह हमारी स्किन को फ्री रेडिकल्‍स के नुकसान से बचाते हैं और तेजी से हील करने का काम करते हैं। आइए जानते हैं स्किन के लिए घी के फायदे-

ड्राइनेस करे दूर:-

घी में मौजूद विटामिन ए और ओमेगा 3 फैटी एसिड नेचुरल तरीके से स्किन को हाइड्रेट करता है और डीप मॉइस्‍चराइज करता है। जिससे स्किन स्‍मूथ और सॉफ्ट बनती है और ड्राइनेस की समस्‍या खत्‍म हो जाती है।

पिगमेंटेशन करता है दूर:-

घी स्किन के कोलेजन प्रोडक्‍शन को बढ़ाता है जिससे स्किन पर ब्राइटनेस बढ़ने के साथ साथ पिगमेंटेशन की समस्‍या कम होती है। इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट तत्‍व ऑक्‍सीडेटिव स्‍ट्रेस को करता है जिससे पिगमेंटेशन के दाग भी कम होते हैं।

झुर्रियों से बचाता है:-
देसी घी में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो झुर्रियों को कम करने में मददगार है। यह कोलेजन बूस्ट करता है जिससे झुर्रियां जल्‍दी नहीं आतीं। यह फाइन लाइन को कम करने में भी मदद करता है।

चेहरे पर बढ़ाए ग्‍लो:-

देसी घी से अगर रोज चेहरे का मसाज किया जाए तो ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और इससे स्किन पर गुलाबीपन आता है। स्किन सॉफ्ट और नेचुरली ग्‍लो करता दिखता है।

कैसे करें इस्‍तेमाल:-

रात में सोने से पहले चेहरे को धो लें और अपने हाथ में थोड़ा सा देसी घी लें। अब दोनों हाथों से इसे मिलाएं और अपने चेहरे पर इसे लगाएं। थोड़ी देर हल्के हाथों से चेहरे की मसाज करें और रात भर इसी तरह छोड़ दें। सुबह चेहरे को धो लें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *