सन-टैन को दूर करने के लिए बेसन को ऐसे करें यूज़…

ब्‍यूटी टिप्‍स। मौसम चाहे कोई भी हो, सन टैन की समस्या हमेशा बनी रहती है। इससे बचने के लिए घर से निकलना तो बंद नहीं किया जा सकता है, न ही चेहरे पर हर बार केमिकल  युक्त कॉस्मेटिक का इस्तेमाल किया जा सकता है। ऐसे में त्वचा को सन-टैन से बचाने के लिए हम घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

सूरज की सीधी किरणें त्वचा को डल बनाती है, जिसकी वजह से टैनिंग की प्रॉब्लम देखी जाती है।  टैनिंग कम करने के लिए बेसन को कई तरह से यूज किया जा सकता है। बेसन के साथ किसी अलग-अलग चीज़ों का इस्तेमाल कर त्वचा पर चमक और निखार लाई जा सकती है। यह प्राकृतिक मास्क है और इसकी वजह से कोई साइड इफेक्ट भी देखने को नहीं मिलते।

आलू और बेसन का पैक:-

2 चम्मच बेसन और एक आलू ले लें। आलू को कद्दूकस कर उसका रस निकाल लें और उसमें बेसन को मिक्स करके एक पेस्ट बना लें। इसे स्किन पर अप्लाई कर लें और लगभग 15 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें। जब यह पैक सूख जाए, तब चेहरा धो लें। इससे टैनिंग कम होगी।

दूध और बेसन का पैक:-

दो चम्मच बेसन लें और उसे बिना उबले हुए दूध में मिला कर एक ऐसा पेस्ट बना लें जिसमें गांठें न बन सकें। इसे 20 मिनट तक चेहरे पर ऐसे ही रहने दें और फिर धो लें। इसे हफ्ते में 5 दिन लगाएं। टैनिंग कम होने लगेगी।

नींबू और बेसन का पैक:-

बेसन और नींबू का रस अच्छे से मिक्स कर लें और इसे स्किन पर अप्लाई कर लें। अगर सेंसिटिव स्किन है, तो इस पेस्ट को न लगाएं। इसे सूखने के बाद पानी से धो लें। इसे हफ्ते में दो बार लगा सकते हैं।

पैक:-
बेसन, पपीता और गुलाब जल लें और सभी को एक साथ मिक्स करके एक अच्छा सा पेस्ट बना लें और उसे टैनिंग वाली त्वचा पर अच्छी तरह लगा लें। जब पैक सूख जाए, तब इसे स्क्रब करते हुए स्किन से उतारें।

यह कुछ असरदार बेसन के पैक हैं, जो त्वचा से कालापन दूर कर, निखार लाने का काम करते हैं। इसका इस्तेमाल महिला या पुरुष कोई भी कर सकता है। बेसन और अलग-अलग चीज़ें आपके स्किन टाइप को सूट करती है या नहीं, ये जानने के लिए पैच टेस्ट ज़रूर कर लें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *