रंगों से डैमेज बालों को ठीक करने के लिए लगाएं ये हेयर मास्क

हेयर टिप्‍स। हर किसी को होली का इंतजार वर्षभर रहता है। इस दिन हर कोई जमकर रंग खेलता है। बाजार में मिलने वाले केमिकल युक्त रंग सीधा आपके बालों और त्वचा पर अपना असर दिखाते हैं। यही वजह है कि होली खेलने के बाद लोगों को एलर्जी होने लगती है। किसी-किसी के बाल काफी ज्यादा डैमेज हो जाते हैं। बालों के साथ-साथ स्कैल्प में भी ड्राईनेस आ जाती है। ऐसे में अगर बालों का सही तरह से ध्यान ना रखा गया तो ये बेजान और रूखे दिखाई देते हैं।

यही परेशानी देखते हुए आज हम आपको कुछ ऐसे हेयर मास्क के बारे में बताएंगे जिनको लगाकर आप अपने बालों को चमकदार बना सकते हैं। इनकी मदद से आपके बालों की वो चमक वापस लौट सकती है, जो होली के पक्के रंगों की वजह से खो गई है। इन हेयर मास्क को बनाना काफी आसान है। इसके लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च करने की आवश्‍यकता भी नहीं पड़ेगी।

बालों में लगाएं केला-दही और शहद का मास्क आवश्‍यकता:-
केमिकल युक्त रंगों की वजह से यदि आपके बाल डैमेज हो गए हैं, तो आप घर पर ही केला, दही और शहद का मास्क बनाकर अपने बालों में लगाइए। इसके लिए सबसे पहले एक बाउल में दो केले लेकर उन्हें अच्छे से मैश कर लें। इसके बाद अब एक चम्मच दही और शहद मिला लें।

अब इस पेस्ट को बालों में तकरीबन आधे घंटे के लिए लगाएं। तीस मिनट बाद इसे अच्छे से धो लें। केले में मौजूद तत्व आपके बालों में शाइनिंग लौटाने का काम करेंगे।

ऐसे लगाएं नारियल तेल और शहद का पैक :-

बालों के लिए नारियल का तेल तो वैसे भी बेहद फायदेमंद होता है। इसी के चलते आप सबसे पहले एक बाउल में 2 बड़े चम्मच नारियल का तेल लें अब इसमें 2 बड़े चम्मच ही शहद डालकर इसे 20 मिनट के लिए बालों में लगा लें।

बालों में लगाने से पहले इस पैक को हल्का गर्म अवश्‍य कर लें। बीस मिनट बाद इसे शैंपू से धो लें। इस पैक से आपके बाल ना सिर्फ शाइनी बनेंगे बल्कि सॉफ्ट भी हो जाएंगे।

बेहद फायदेमंद है दालचीनी और एलोवेरा का हेयर मास्क :-

इस हेयर मास्क को बनाने के लिए आप सबसे पहले एक कटोरे में दो बड़े चम्मच एलोवेरा जेल ले लें। अब इसमें एक छोटा चम्मच दालचीनी पाउडर डालकर इसे अच्छे से मिला लें।

तीस मिनट इस पेस्ट को बालों में लगाकर सादे पानी से धो लें। इससे आपके बाल हाइड्रेट हो जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *