फेस क्लिंजिंग के लिए इन तरीकों से करें हल्दी का इस्तेमाल

ब्‍यूटी टिप्‍स। फेस क्लिंजिंग के लिए ज्यादातर लोग महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं।  इनमें मौजूद केमिकल्स त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। हल्दी का इस्तेमाल चेहरे के लिए बेस्ट क्लिंजर साबित हो सकता है। आप स्किन की स्पेशल केयर करना चाहती हैं तो कुछ खास तरीकों से हल्दी का इस्तेमाल करके आप मिनटों में फेस पर नेचुरल ग्लो हासिल कर सकती हैं।

औषधीय तत्वों से भरपूर हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद रहते हैं, जिसके चलते हल्दी की मदद से आप त्वचा पर निखार लाने के साथ-साथ कई स्किन प्रॉब्लम्स से भी मिनटों में छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं स्किन केयर मे हल्दी का इस्तेमाल और इसके कुछ फायदों के बारे में-

हल्दी और गुलाब जल:-

फेस को क्लीन करने के लिए आप हल्दी और गुलाब जल का मिक्सचर ट्राई कर सकते हैं। इसके लिए 1 चुटकी हल्दी पाउडर में 2-3 चम्मच गुलाब जल मिला लें। अब इस मिक्सचर को कॉटन की मदद से चेहरे पर अप्लाई करें और 15 मिनट बाद साफ पानी से फेस वॉश कर लें। ऐसे में जहां हल्दी चेहरे पर निखार लाने में मददगार होगी। वहीं गुलाब जल का इस्तेमाल करने से त्वचा की नमी बरकरार रहेगी। जिससे आपकी त्वचा ग्लोइंग और मुलायम नजर आएगी।

हल्दी और नींबू का रस:-
हल्दी और नींबू के रस की मदद से भी आप चेहरे को आसानी से साफ कर सकते हैं। इसके लिए 1 चुटकी हल्दी में 2 चम्मच नींबू का रस और 1 चम्मच गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर लगाएं। अब कुछ समय बाद साफ पानी से चेहरा धो लें। इससे त्वचा के डेड स्किन सेल्स रिमूव हो जाएंगे और स्किन में कोलेजन प्रोटीन की मात्रा बढ़ने लगेगी। जिससे आपकी त्वचा नेचुरली ग्लो करेगी।

हल्दी और कच्चा दूध:-
हल्दी और कच्चे दूध का इस्तेमाल भी चेहरे के लिए बेस्ट क्लींजर साबित हो सकता है। इसे बनाने के लिए 1 चुटकी हल्दी में 2 चम्मच कच्चा दूध मिलाकर चेहरे पर लगाएं और कुछ समय बाद साफ पानी से चेहरा धो लें।

नियमित रूप से ये नुस्खा अपनाने पर त्वचा के दाग-धब्बे कम होने लगेंगे। जिससे आपकी त्वचा निखरी और बेदाग नजर आएगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *