Vande Bharat: इस रूट पर चलेगी देश की पहली 20 कोच वाली वंदे भारत, कल होगा ट्रायल

Vande Bharat: देश की आर्थिक राजधानी मुंबई से अहमदाबाद के बीच जल्द ही वंदे भारत ट्रेन का संचालन शुरू किया जाने वाला है. भारतीय रेलवे 20 कोच वाली पहली वंदे भारत ट्रेन का ट्रायल 9 अगस्त को करने जा रहा है. इस ट्रेन का पहला ट्रायल 130 किमी की स्पीड पर अहमदाबाद-वडोदरा-सूरत-मुंबई सेंट्रल के बीच होगा.

बता दें कि ट्रेन शुक्रवार सुबह 7 बजे अहमदाबाद से स्टेशन से चलेगी, जो दोपहर 12:15 बजे तक मुंबई सेंट्रल पहुंचेगी. फिलहाल, देश के बड़े शहरों के बीच 16 कोच और छोटे शहरों के बीच 8 कोच वाली वंदे भारत ट्रेन चलाई जा रही है. दरअसल, अहमदाबाद से मुंबई के रूट पर अभी 16-16 कोच की दो वंदे भारत ट्रेन चलाई जा रही हैं. दोनों ट्रेनों को इस दूरी को तय करने में करीब सवा पांच घंटे लगते हैं. इसी को देखते हुए देश की पहली 20 कोच वाली वंदे भारत ट्रेन इन्हीं दो शहरों के बीच चलाई जा सकती है. 

Vande Bharat: कल होगा ट्रेन का ट्रायल

पश्चिम रेलवे के विभागीय अधिकारियों द्वारा प्रस्तुत सुरक्षा प्रमाण पत्रों और आरडीएसओ के गति प्रमाण पत्र के आधार पर इस ट्रेन का ट्रायल दिन और उचित मौसम की स्थिति को देखकर किया जाएगा. इस दौरान इसकी सुरक्षा का भी विषेश ध्यान रखा जाएगा. सभी एलसी गेट, अतिक्रमण वाले और टूटे-गायब बैरिकेडिंग स्थलों पर आरपीएफ के जवान तैनात रहेंगे.

Vande Bharat: मिशन रफ्तार का हिस्सा है ट्रायल

बता दें कि लगभग पांच साल पहले मुंबई से दिल्ली के बीच 160 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से ट्रेन चलाने के लिए ‘मिशन रफ़्तार’ परियोजना की शुरुआत हुई थी. ऐसे में अब तक 1,478 रूट किमी और 8 हजार करोड़ रुपये के इस प्रॉजेक्ट से जुड़े काम पूरे हो चुके हैं. वहीं, इस मिशन से जुड़े अधिकारी की मानें, तो पहले 130 किमी के ट्रायल होंगे, इसके बाद कई चरणों में और अलग-अलग सेक्शन में 160 किमी के साथ ट्रायल होंगे.

इसे भी पढें:- Nag Panchami 2024: नाग पंचमी के दिन करें ये उपाय, दूर होंगी जीवन की सारी बाधाएं

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *