मेहमानों के सामने सर्व करना चाहते हैं स्पेशल ब्रेकफास्ट, तो ट्राई करें रवा कचौरी

रेसिपी। जब किसी के घर मेहमान आते है तो लोग मेहमानबाजी करने में कोई कमी नहीं छोड़ना चाहते हैं। ऐसे में अधिकतर लोग घर आए गेस्ट के सामने स्‍वादिष्‍ट ब्रेकफास्ट से लेकर स्पेशल लंच और डिनर सर्व करते हैं। ऐसे में अगर आप भी मेहमानों के सामने कुछ स्पेशल ब्रेकफास्ट सर्व करना चाहते हैं तो आप रवा कचौरी  सर्व करके गेस्ट को इंप्रेस कर सकते हैं।

वैसे तो आप रवा यानी सूजी से बनी कई डिश का स्वाद चख चुके होंगे, लेकिन आपने कभी रवा कचौरी रेसिपी ट्राई की है। अगर नहीं, तो आप इस बार ब्रेकफास्ट में रवा कचौरी की रेसिपी जरूर ट्राई करें। तो चलिए रवा कचौरी बनाने की रेसिपी के बारे में जानते है।

सामग्री

एक कटोरी रवा

एक गिलास पानी

आधा चम्मच चिल्ली फ्लैक्स

दो उबले आलू

एक शिमला मिर्च

एक गाजर

धनिया पत्ती

आधा छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर

आधा चम्मच धनिया पाउडर

आधा चम्मच जीरा पाउडर

आवश्यकतानुसार तेल

स्वादानुसार नमक

बनाने की रेसिपी
टेस्‍टी रवा कचौरी बनाने के लिए सबसे पहले सभी सब्जियों को अच्छी तरीके से धोकर बारीक काट लें। अब एक पैन में पानी को गर्म करके उसमें चिली फ्लैक्स डालें, फिर दो बड़े चम्मच तेल डाल दें। इसके बाद पानी में नमक और रवा भी डाल दें। फिर रवा को तब तक चलाते रहें जब तक सारा पानी सूख न जाये. अब रवा का डो बना कर साइड में रख दें।

अब उबले हुए आलू को मैश कर लें और इसमें कटी हुई शिमला मिर्च, गाजर, हरा धनिया, नमक, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, जीरा पाउडर डालकर अच्छी तरीके से मिक्स कर के स्टफिंग तैयार कर लें। फिर रवा डो से एक बड़ी लोई लेकर इसमें एक बड़ा चम्मच स्टफिंग फिल करें और इसको कचौरी का शेप दें। अब पैन में तेल को गर्म करें और कचौरियों को इसमें डीप फ्राई कर लें। इस तरह आपकी गर्मागर्म रवा कचौरी तैयार हैं। इनको आप चटनी या सॉस के साथ सर्व कर सकते हैं। यह कचौरी मेहमानों को भी खूब पसंद आएगा।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *