यूपी में बदल रहा मौसम, आज बादल कल बारिश से गर्मी में राहत

नई दिल्‍ली। इस समय मई के महिने में चिलचिलाती धूप व लू के कारण घरों से निकलना दुर्लभ हो गया है। हांलाकि आईएमडी के मुताबिक जल्‍द ही लू व धूप से राहत मिलनें वाली है। मौसमी बदलाव के चलते मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि आगामी पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से बुधवार से प्रदेश के कई हिस्सों में आंधी और बारिश होने के आसार हैं। जिसके कारण मंगलवार से ही लू के प्रकोप से राहत मिलने के आसार जताए हैं।

मौसम विभाग के मुताबिक यह स्थिति 27 मई तक बनी रह सकती है। इन सबके बीच प्रदेश में झांसी सोमवार को सबसे गर्म शहरों में शुमार रहा। यहां दिन का अधिकतम तापमान 46.5 डिग्री दर्ज हुआ, जबकि आगरा में अधिकतम तापमान 45.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। ये दोनों इलाके लू की चपेट में रहे। वहीं दूसरी ओर, पूर्वी उत्तर प्रदेश में कई इलाकों में पारे में गिरावट भी दर्ज की गई है। प्रयागराज, कानपुर एयरफोर्स समेत कई अन्य इलाकों में पारे में कमी आई।

मिली जानकारी के मुताबिक आपको बता दें कि लखनऊ में दिन के तापमान में गिरावट के चलते सोमवार को लोगों ने राहत महसूस की। दिन का पारा लगभग दो डिग्री गिरा और एक दिन पहले के मुकाबले 41.4 डिग्री दर्ज हुआ। रात के पारे में मामूली वृद्धि हुई और यह 25.3 के मुकाबले 26.9 डिग्री रहा। मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के  अनुसार मंगलवार को बदली छाने से राहत मिलेगी। 24 को बारिश के आसार बन रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *