Weather: दिल्ली-एनसीआर में गर्मी ने तोड़ा रिकॉर्ड, बंगाल में भारी बारिश, जानिए कैसा रहने वाला है यूपी का हाल

Weather: दिल्‍ली एनसीआर समेत पूरे उत्त्‍र भारत में भीषण गर्मी ने लोगों को परेशान कर रखा है. हीटवेव और चिलचिलाती धूप ने लोगों का घर से बाहर निकलना भी दूभर कर दिया है. ऐसे में ही कज यानी रविवार का दिन इस सीजन का सबसे गर्म दिन रिकॉर्ड किया गया. इस दौरान ककई जगहों पर भीषण लू देखने को मिली.

वहीं, मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर में अभी आने वाले चार दिनों तक भीषण गर्मी एवं लू चलने को लेकर अलर्ट जारी किया है. इस दौरान अधिकतम तापमान 45-46 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा, जबकि हवा की रफ्तार 40 किमी प्रतिघंटा रह सकती है. इसके साथ ही 31 मई को हल्की बारिश होने की भी संभावना है. 

Weather: उत्तर प्रदेश का मौसम

बात करें उत्तर प्रदेश के मौसम की तो यहां भी भूषण लू और चिलचिलाती गर्मी से लोगों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. वहीं, मॉनसून के लिए यूपी के लोगों को अभी एक महीने और इंतजार करना होगा.

दरअसल, आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, अभी दो दिनों तक राज्य में पछुआ हवा के कारण ग्रीष्म लहर का प्रकोप बढ़ेगा, लेकिन दो दिन बाद पूर्वा हवा चलने के कारण तापमान में थोड़ी गिरावट देखने को मिलेगी. हालांकि इस दौरान उमस बढ़ जाएगी. वहीं रात के दौरान गर्मी में कमी आएगी. मौसम विभाग के अनुसार, जून से सितंबर तक राज्य में बारिश होगी. 

Weather: पश्चिम बंगाल का मौसम

वहीं, पश्चिम बंगाल में चक्रवाती तूफान रेमल का कहर जारी है. इस दौरान यहां भारी बारिश और तेज हवाओं के कारण तापमान में भारी गिरावट देखने को मिली है. साथ ही हवाएं यहां 120-130 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से चल रही है. भारी बारिश और तेज हवाओं के चलते जहां-तहां पेड़ उखड़े दिख रहे है. बता दें कि यहां सोमवार को बारिश का कहर जारी रहेगा और समय के साथ हवा की रफ्तार में भी कमी देखने को मिलेगी. वहीं, चक्रवाती तूफान का प्रभाव खत्म होने के बाद हवा की रफ्तार 40-50 किमी प्रतिघंटा हो जाएगी.

इसे भी पढ़े:-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *