Weather: मानसून की धीमी रफ्तार से अभी और सताएगी गर्मी, उत्तर-पश्चिम व पूर्वी हिस्सों में इस दिन से मिल सकेगी राहत

Weather: केरल में समय से पहुंचे मानसून की धीमी रफ्तार से देश के उत्तरी, पश्चिमी और पूर्वी हिस्सों में तापमान फिर से 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर जाने लगा है.  ऐसे में अभी चार दिन गर्मी से राहत की कोई उम्‍मीद नहीं हैं. साथ ही लू का अलर्ट भी जारी किया गया है.

मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर प्रदेश, बिहार, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, चंडीगढ़ और झारखंड में अभी चार दिन तापमान 42 से 46 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है. जबकि 17 जून से कुछ राहत मिल सकती है. वहीं, मध्य भारत में मानसून के ठहराव से उत्तर व पश्चिमी भारत में मानसून के आगमन में देरी की आशंका होने लगी है, जिससे इन क्षेत्रों में कुछ और दिन तक भीषण गर्मी का दौर जारी रहेगा.

Weather: मानसून की धीमी रफ्तार

हालांकि महाराष्ट्र और गुजरात के दक्षिणी हिस्सों में मानसून के पहुंचने के बाद गति धीमी हो गई है. ऐसे में यदि अगले 48 घंटे में मानसून आगे बढ़ने के लिए गति नहीं पकड़ता है, तो उत्तर भारत में इसके आगमन में पांच दिन से एक सप्ताह तक देरी हो सकती है. देश में मानसून के देरी से आने के वजह से फसल में नुकसान के तौर पर देखी जाती है, क्योंकि 3.5 लाख करोड़ डॉलर की अर्थव्यवस्था को चलाने में अहम योगदान देने वाला कृषि क्षेत्र मानसून के लिहाज से बेहद संवेदनशील है. वहीं, अब तक हुई मानसून बारिश सामान्य से एक फीसदी कम रही है, जिससे आगे चलकर बारिश में और कमी के संकेत नजर आते हैं।

Weather: यूपी, बिहार समेत इन राज्यों में राहत नहीं

मौसम विभाग की ओर से गर्मी को लेकर उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा पंजाब, हरियाणा, मध्य प्रदेश व बंगाल के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने बताया कि इन राज्यों में फिलहाल 16 जून तक भीषण गर्मी रहेगी.

इसे भी पढ़ें:- Seema Haider: सीमा की बढ़ी मुश्किलें, भारत आकर केस लड़ेगा गुलाम हैदर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *