Weather update: अभी कुछ दिन और झेलना होगा गर्मी का सितम,  पंजाब-हरियाणा समेत इन राज्यों में लू का अलर्ट

Weather update: इन दिनों पहाड़ी राज्यों समेत पूरा उत्तर पश्चिम,उत्तर और पूर्वी भारत भीषण गर्मी की मार झेल रहा है. जम्मू से लेकर हिमाचल प्रदेश के साथ ही उत्तराखंड के मैदानी इलाकों में पारा 40 डिग्री को पार कर गया है.  ऐसे में ही मौसम विभाग का कहना है कि पंजाब और हरियाणा समेत 14 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में अभी अगले चार से पांच दिन और लू चलने की संभावना है.

इस दौरान अधिकतम तापमान 44 से 47 डिग्री सेल्सियस के बीच बने रहने की उम्‍मीद है. हालांकि पांच दिन बाद कुछ इलाकों में मानसून पूर्व बारिश होने से तपती गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है.  

Weather update: यूपी बिहार समेत इन राज्‍यों का हाल  

भारत मौसम विज्ञान विभाग की मानें तो उत्तराखंड के मैदानी इलाके, जम्मू-कश्मीर के जम्मू संभाग, हिमाचल प्रदेश के मैदानी और निचले हिस्से, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश में अभी और चार से पांच दिन भीषण गर्मी झेलनी पड़ सकती है. इसके अलावा, उत्तरी राजस्थान, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल के गंगा किनारे वाले क्षेत्र और उत्तरी ओडिशा में भी अभी कम से कम पांच दिनों तक गर्मी का सितम जारी रहेगा.

Weather update: भीषण लू चलने की चेतावनी   

आइएमडी की ओर से इन राज्‍यों के कुछ इलाकों में भीषण तो वहीं कुछ इलाकों में अत्यधिक भीषण लू चलने के आसार है. आईएमडी ने बताया कि पिछले 24 घंटे के दौरान भी इन इलाकों में भीषण लू चली और पारा 44 से 47 डिग्री सेल्सियस के बीच बना रहा.  बता दें कि इस दौरान बिहार के बक्‍सर में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 47.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

जबकि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी पारा पिछले कुछ दिनों से 44 डिग्री के आसपास बना हुआ है. वहीं, शुक्रवार को दिल्ली-एनसीआर के कुछ इलाकों में धूल भरी आंधी चली और बूंदाबांदी भी हुई, लेकिन इससे गर्मी से राहत मिलने के बजाय उमस बढ़ गई.

इसे भी पढ़ें:-   Aaj Ka Rashifal: मेष से लेकर मीन राशि तक के जातकों का कैसा रहने वाला है आज का दिन, पढ़िए दैनिक राशिफल 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *