Weather Update: पहाड़ से मैदान तक गर्मी का कहर, कल आंधी बारिश से मिल सकती है राहत

Weather Update: देश का करीब एक तिहाई इलाका इस समय भीषण गर्मी की चपेट में है. यूपी, पंजाब, हरियाणा से लेकर जम्मू-कश्मीर समेत पहाड़ी राज्यों के निचले क्षेत्र के लोग भी गर्मी और लू की मार झेल रहे है. वहीं, मौसम विभाग के मुताबिक, 13 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में अभी दो दिन और सूरज की तपिश ऐसे ही झुलसाती रहेगी. हालांकि इसके बाद पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से 18 से 20 जून के बीच हल्की बारिश से कुछ राहत मिल सकती है.

इन राज्‍यों में रहा भीषण गर्मी का प्रकोप

उत्‍तर प्रदेश में लगातार तीसरे दिन प्रयागराज सर्वाधिक गर्म रहा. इस दौरान तापमान 47.6 डिग्री सेल्सियस जा पहुंचा. मौसम विभाग मुताबिक यूपी, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, बिहार, झारखंड, पूर्वी मध्य प्रदेश, उत्ती राजस्थान व प. बंगाल के गंगा तट वाले क्षेत्रों में, जम्मू-कश्मीर के जम्मू संभाग, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के मैदानी और निचले इलाके झुलसा देने वाली गर्मी रही. बीते 24 घंटे में इन राज्यों में 44 से 46 डिग्री तापमान दर्ज किया गया.

 Weather Update: इन राज्‍यों में बारिश होने के आसार

मौसम विभाग ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से जम्मू-कश्मीर, लद्दाख हिमाचल, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में 18 से 20 जून के बीच गरज के साथ हल्की बारिश होने के आसार है. साथ ही कहीं-कहीं बिजली भी गिर सकती है. इस दौरान 30-40 किमी प्रति घंटे की गति से हवाएं चल सकती हैं, जिससे लोगों को गर्मी से कुछ राहत महसूस होगा.

Weather Update: दिल्ली में पारा 45 के पार

वहीं, राष्ट्रीय राजधानी में पारा 45.2 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है, जो सामान्य से 6.4 डिग्री ऊपर है. हालांकि मौसम विभाग ने पहले ही 45 डिग्री से अधिक तापमान का पूर्वानुमान जताते हुए गर्मी को लेकर रेड अलर्ट जारी किया था. इस दौरान दिल्ली के अधिकतर क्षेत्रों में भीषण लू की स्थिति बनी रहेंगी. वहीं, मौसम विभाग ने 19 जून से कुछ राहत की उम्मीद जताई है.

इसे भी पढ़ें:- PM Kisan Nidhi Yojana: किसानों के लिए आज बड़ा दिन, पीएम मोदी जारी करेंगे 17वीं किस्त

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *